विज्ञापन
Story ProgressBack

न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है

अंदरूनी रूप से त्वचा को निखारने के लिए जूस बनाकर पी सकते हैं. यहां जानिए इस जूस को बनाने का आसान तरीका. 

Read Time: 3 mins
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
इस जूस से त्वचा चमकने लगेगी. 

Skin Care: स्किन केयर में अक्सर ही उन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो त्वचा को निखारने का काम करती हैं. खासतौर से महिलाएं अपने चेहरे पर एक से बढ़कर एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाती हैं जिससे चेहरा दमकने लगे. लेकिन, कई बार बेजान त्वचा की वजह स्किन केयर में कमी नहीं बल्कि त्वचा में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. अगर अंदरूनी रूप से त्वचा में पोषण की कमी होगी तो बाहरी रूप से भी त्वचा का निखार खोया हुआ नजर आएगा. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस (Juice) त्वचा को ग्लोइंग बनाने में कमाल का असर दिखाएगा. इस जूस को बनाने का तरीका बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट उर्वी गोहिल. उर्वी का कहना है कि इस जूस को पीने पर त्वचा बेदाग और चमकदार बनती है. 

दाढ़ के दर्द ने छीन लिया है दिन और रात का चैन तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए यह घरेलू उपाय, तकलीफ छूमंतर हो जाएगी

स्किन को निखारने के लिए होममड जूस | Homemade Juice For Glowing Skin 

  • त्वचा के लिए फायदेमंद इस जूस को बनाने के लिए चुकुंदर (Beetroot), अनार, चिया सीड्स, पुदीना, अदरक, नींबू और जीरा पाउडर की जरूरत होगी. इस जूस को बनाने के लिए चिया सीड्स को छोड़कर बाकी सभी चीजों को एकसाथ ब्लेंड कर लें. ऊपर से भीगे हुए चिया सीड्स डालें और बस तैयार है स्किन को ग्लोइंग बनाने वाला जूस. 
  • चुकुंदर एंटी-ऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है और इसमें नाइट्रेटस होते हैं. चुकुंदर से ब्लड फ्लो बेहतर होता है जिससे स्किन को नैचुरल ग्लो मिलता है. 
  • गाजर बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं और हेल्दी ग्लो देने के साथ-साथ स्किन को सन डैमज से बचाते हैं. 
  • अनार के फायदों की बात करें तो इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जिससे त्वचा को डैमेज से बचाने वाले फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं, त्वचा सन डैमेज (Sun Damage) से बचती है और जवां नजर आने लगती है. 
  • जीरा पाउडर अपने डिटॉक्सिफाईंग गुणों के लिए जाना जाता है. इससे त्वचा अंदरूनी रूप से क्लेंज होती है और दाग-धब्बे हट जाते हैं जिससे त्वचा पर निखार नजर आने लगता है.
ये ड्रिंक्स भी पी सकते हैं 
  • हल्दी से बनी डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) भी पी जा सकती है. 2 से 3 कप पानी लेकर उसमें ताजा हल्दी की डंठल डाल दीजिए. इस पानी को पकाकर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर पी सकते हैं. 
  • एपल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर से बैक्टीरियल गुण देता है और फंगल इंफेक्शन भी दूर रहते हैं. 
  • विटामिन सी वाले डिटॉक्स ड्रिंक को भी बनाकर पिया जा सकता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए खीरा, नींबू और पुदीने के पत्तों को साथ मिलाकर पीसें और ड्रिक तैयार कर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है
बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने में असर दिखाते हैं ये घरेलू नुस्खे, कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी 
Next Article
बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने में असर दिखाते हैं ये घरेलू नुस्खे, कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;