विज्ञापन
Story ProgressBack

घंटों लगाकर छीलते हैं मटर तो देख लें यह ट्रिक एकबार आजमाकर, चुटकियों में छिलकों से अलग हो जाएंगे दाने 

Peeling Peas: किलोभर मटर भी मिनटों में छिल सकते हैं अगर सही ट्रिक आजमाई जाए. यहां जानिए ढेर सारे मटर कैसे छिलें आसानी से.

Read Time: 4 mins
घंटों लगाकर छीलते हैं मटर तो देख लें यह ट्रिक एकबार आजमाकर, चुटकियों में छिलकों से अलग हो जाएंगे दाने 
Easiest Way To Peel Peas: इस तरह मटर छिल जाएंगे मिनटों में. 

Kitchen Hacks: सर्दियों में बाजार में मटर की भरमार होती है और चाहे सब्जी बनानी हो या फिट मटर वाले चावल और अलग-अलग पकवान, मटर का खूब इस्तेमाल होता है. इस मौसम में मटर (Peas) की कचौड़ी और पूड़ियां भी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती हैं. लेकिन, दिक्कत बस एक ही आती है और वो है मटर छीलना. किलोभर मटर एक बार लेकर बैठें तो सूरज उगने से लेकर ढलने का समय आ जाता है लेकिन मटर छिलने का नाम नहीं लेती. ऐसे में मटर छीलने की यहां बताई ट्रिक तो आपको पता होनी ही चाहिए. असल में मटर छीलना भारी काम इसीलिए लगता है क्योंकि हम ठंडी मटर (Matar) लेकर बैठ जाते हैं और घिसे-पिटे तरीके से ही उसे छीलते हैं, जबकि अगर ट्रिक्स का इस्तेमाल किया जाए तो मटर छीलना ज्यादा देर का काम नहीं है. 

उलझे बालों को मिनटो में सुलझा देती हैं घर की ये 4 चीजें, उंगलियों से फिसलने लगते हैं बाल

मटर छीलने का आसान तरीका | Easy Way To Peel Peas 

पहली ट्रिक 

मटर जल्दी छिल जाएं इसके लिए एक बड़ा पतीला लें और उसमें पानी डालकर गर्म करें. पानी में सारे मटर छिलके समेत डालें और कम से कम 5 मिनट पकाएं. इसके बाद मटर को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में डाल लें और 2 मिनट तक रखें. अब मटर को पानी से निकालकर पीछे से दबाएं और देखें कितनी तेजी से मटर छिलके से निकलकर बर्तन में आ गिरते हैं. 

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डार्क सर्कल्स होंगे हल्के, निखर जाएगी स्किन

दूसरी ट्रिक 

छिलके से मटर निकालने का एक तरीका यह भी है कि एक-एक छिलका हाथ में लेकर मटर छीलकर निकालने के बजाय मुट्ठीभर छिलके (Peels) लें और उन्हें दबाकर मटर को बाहर निकालें. मटर के छिलके हाथ में दबाने पर छिलके खुल जाते हैं और मटर खुद ही बाहर निकल आते हैं. 

मटर ऐसे करें स्टोर 

अगर आप एक ही बार में सारे मटर छीलकर रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इन्हें स्टोर करने का सही तरीका भी जान लीजिए. आप मटर को छीलने के बाद धोएं और उन्हें कपड़े से पोंछकर किसी बर्तन में डालकर फ्रिज में रखें. इसके अलावा आप फ्रीजर में मटर रखकर फ्रोजन मटर (Frozen Peas) बना सकते हैं. फ्रोजन मटर के लिए आपको इन मटर को एयर टाइट कंटेनर में रखना होगा. मटर एयर टाइट कंटेनर में रखने के बाद फ्रीजर में रखने से जम जाएंगे. जब इस्तेमाल करना हो तो इन्हें हल्के गर्म पानी में निकाल लें. मटर सब्जी बनाने के लिए तैयार हो जाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
घंटों लगाकर छीलते हैं मटर तो देख लें यह ट्रिक एकबार आजमाकर, चुटकियों में छिलकों से अलग हो जाएंगे दाने 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;