एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डार्क सर्कल्स होंगे हल्के, निखर जाएगी स्किन

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे कई कारणों से काले धब्बे पड़ सकते हैं. ऐसे में इन धब्बों को कम करने के लिए और इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ तरीके आजमाए जा सकते हैं. 

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, डार्क सर्कल्स होंगे हल्के, निखर जाएगी स्किन

Aloe Vera For Dark Circles: डार्क सर्कल्स को इस तरह किया जा सकता है हल्का. 

Dark Circles: कुछ दिक्कतें ऐसी हैं जिनसे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. ना सिर्फ लड़कियां बल्कि लड़कों को भी डार्क सर्कल्स हो जाते हैं. डार्क सर्कल्स यानी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने के कई कारण हो सकते हैं. हाइड्रेशन की कमी, पोषण की कमी, पूरी नींद ना लेना, बार-बार आंखों को मलना, थकान और तनाव भी डार्क सर्कल्स निकलने का कारण हो सकता है. ऐसे में इन डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कुछ आसान से नुस्खे काम आ सकते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा (Aloe Vera) भी डार्क सर्कल्स को दूर कर सकता है. जानिए एलोवेरा जैल में क्या मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं. 

पैरों पर इस तरह नजर आते हैं हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण, समय रहते संकेत पहचानना है बेहद जरूरी

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera To Reduce Dark Circles 

एलोवेरा जैल को सादा भी आंखों के नीचे लगा सकते हैं. एलोवेरा का ताजा गूदा लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं या फिर एलोवेरा जैल को ठंडा करके डार्क सर्कल्स पर मलें. रातभर इस जैल को लगाकर रख सकते हैं. 

गुच्छे में टूटने लगे हैं बाल तो प्याज में इस चीज को मिलाकर लगाना शुरू कर दीजिए, हेयर फॉल रिवर्स हो जाएगा 

एलोवेरा और केसर 

एक कटोरी में थोड़ा से एलोवेरा जैल लें और इसमें केसर (Saffron) के छल्ले मिला लें. पेस्ट मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं और कुछ देर बाद चाहे तो इसे धोकर हटा लें. रातभर भी इस पेस्ट को लगाकर रख सकते हैं, इसका बेहतर असर दिखता है. 

एलोवेरा और चुकुंदर 

चुकुंदर के रस के गुण स्किन को चमकदार बनाने का काम करते हैं. ऐसे में एलोवेरा जैल में चुकुंदर का रस (Beetroot Juice) मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगा सकते हैं. इससे आंखों के नीचे की त्वचा को नमी भी मिलती है और पोषण भी. यह डार्क सर्कल्स के गहरेपन को कम करने में असरदार है. 

एलोवेरा और कॉफी 

आधा चम्मच कॉफी और आधा चम्मच एलोवेरा को मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाया जा सकता है. इस मिश्रण को 15 मिनट लगाकर रखने के बाद आंखों को धोकर साफ कर लें. इस बात का ध्यान रखें कि आप कॉफी और एलोवेरा को हटाने के लिए घिसे नहीं बल्कि हल्के हाथों से साफ करते हुए हटाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.