अमरूद के पत्ते खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, वजन से लेकर बुरा कोलेस्ट्रॉल तक कम करने में है कारगर

Guava Leaves Benefits: अमरूद के पत्ते सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता भी बनाए रखते हैं. जानिए इनके इस्तेमाल का सही तरीका और इनसे मिलने वाले लाभ.

अमरूद के पत्ते खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, वजन से लेकर बुरा कोलेस्ट्रॉल तक कम करने में है कारगर

Weight Loss: अमरूद के पत्ते वजन कम करने में भी बेहद असरदार हैं.

Healthy Food: अमरूद के फल के फायदे तो हम में से कई लोग जानते हैं लेकिन शायद आप इस तथ्य से अब तक अनजान होंगे कि अमरूद की पत्तियां (Guava Leaves) भी बहुत फायदेमंद होती हैं. आपको बता दें कि अमरूद की पत्तियों में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholestrol Level) कम करना हो या फिर वजन (Weight Loss), अमरूद के पत्ते इन सभी का रामबाण इलाज हैं. तो चलिए जानते हैं अमरूद की पत्तियों से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे मे.

अमरूद के पत्तों के फायदे | Guava Leaves Benefits 

कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है

कई रिसर्च बताती हैं कि अगर आप तीन महीने तक अमरूद के पत्तों की चाय पीते हैं तो इससे एलडीएल/खराब कोलेस्ट्रॉल  में कमी आ सकती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है.

 वजन घटाने में मदद करता है

अमरूद के पत्ते कॉम्प्लेक्स स्टार्च को शुगर में कन्वर्ट होने से रोककर वजन घटाने में मदद करते हैं. अमरूद के पत्ते कार्बोहाइड्रेट की गति को कम करते हैं जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो अमरूद की पत्तियां और अमरुद दोनों आपके लिए फायदेमंद हैं.

दस्त का इलाज करता है

 अमरूद के पत्ते दस्त के लिए हर्बल औषधि हैं. दस्त का इलाज करने के लिए आपको 30 ग्राम अमरूद के पत्तों को एक ग्लास पानी में मुट्ठी भर चावल के आटे में उबालना होगा और इस घोल को दिन में दो बार पीना होगा. पेचिश के लिए, बस अमरूद के पौधे की जड़ों और पत्तियों को काटकर 90 डिग्री सेल्सियस तापमान पर 15 मिनट तक उबालें. पानी को छान लें और कम मात्रा में पिएं. 

  डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद 

 याकुल्ट सेंट्रल इंस्टीट्यूट, जापान में की गई रिसर्च के अनुसार, अमरूद के पत्तों से बनी चाय अल्फा-ग्लूकोसाइडेज एंजाइम एक्टिविटी को कम करके डाइबिटीज (Diabetes) मरीजों में ब्लड शुगर को प्रभावी ढंग से कम कर सकती है. इसके अलावा ये बॉडी में सुक्रोज और माल्टोज के एब्जॉर्प्शन को रोकता है. इस तरह ब्लड शुगर लेवल को अमरूद के पत्तों की मदद से कम किया जा सकता है. अगर आप 10-12 हफ्तों तक अमरूद की पत्ती वाली चाय पीते हैं तो ये इंसुलिन के प्रोडक्शन को  बढ़ाए बिना ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. 

बालों के लिए अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और इस चलते  सुंदर बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. अगर आप अमरूद के पत्तों को अपने बालों पर लगाते हैं तो ये उन्हें मुलायम और चमकदार बना देंगे और इनके इस्तेमाल से सिर पर बाल भी बढ़ जाएंगे. 

मुंहासों और काले धब्बों से निजात 

मुहांसों और काले धब्बों की समस्या वाले लोगों के लिए अमरूद के पत्ते बहुत उपयोगी होते हैं. ये पिंपल्स और ब्लैक स्पॉट हटाने का एक इफेक्टिव तरीका है. अमरूद के पत्तों में एक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं. आपको बस इतना करना है कि अमरूद के कुछ पत्तों को पीस लें और इस पेस्ट को अपने मुंहासों और काले धब्बों पर लगाएं. ऐसा कुछ दिनों तक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेता रणबीर कपूर को शादी की खबरों के बीच पैपराजी ने किया क्लिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com