Blood Sugar को कंट्रोल करने में ये मीठा फल है फायदेमंद, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

Guava For Health : कुछ फल तो ऐसे होते हैं जो सबके पसंदीदा होते हैं, जिसमे से एक है अमरूद. ये फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए लाभकारी भी. इसलिए अमरूद को अपने फ्रूट डाइट में शामिल करना कभी भी न भूलें.

Blood Sugar को कंट्रोल करने में ये मीठा फल है फायदेमंद, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

अमरूद खाने से Blood Sugar रहता है नियंत्रित.

खास बातें

  • अमरुद से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल.
  • इसको खाने से अवसाद होता है कम.
  • अमरुद वजन घटाने में करता है मदद.

Benefits of Guava : बड़े बुजुर्गों को अक्सर फल और हरी सब्जियां खाने पर जोर देते हैं. इसका कारण होता है उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. कुछ फल (fruits for health) तो ऐसे होते हैं, जो सबके पसंदीदा होते हैं, जिसमे से एक है अमरूद. ये फल (Guava For Health) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए लाभकारी भी. इसलिए अमरूद को अपने फ्रूट डाइट में शामिल करना कभी भी न भूलें. अमरूद का उत्पादन सबसे ज्यादा भारत, मेक्सिको, दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका में किया जाता है. इसके स्वाद और आकार भौगोलिक दृष्टि से हर जगह अलग होते हैं, लेकिन फायदे एक जैसे ही होते हैं.

 

अमरूद खाने के फायदे | Benefits of eating Guava
 

- सबसे पहले आपको बता दें कि अमरुद में  मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं.

- अमरूद में पाए जाने वाला मैग्नीशियम मांसपेशियों को मजबूत और राहत देने का काम करते हैं. इसको खाने से तनाव भी कम होता है. अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

- इस फल में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे यह वजन घटाने का भी काम करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन रक्त संचार को भी बेहतर करता है शरीर में.

- अमरूद खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. अकसर बड़ पेट खराब होने या कब्ज की समस्या में अमरूद खाने की सलाह देते हैं. यह फाइबर के गुणों से भरपूर होता है. इसको खाने से मेमोरी भी मजबूत होती है.

- अमरूद खाने से सर्दी जुकाम में भी राहत मिलती है. इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. अमरूद खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल होता है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com