विज्ञापन

ऑफिस में बैठे-बैठे बनने लगती है गैस तो बैग में लेकर जाएं यह एक चीज, पानी में डालकर पीने पर मिलेगी राहत 

पेट में लगातार बन रही गैस से छुटकारा पाने में मददगार साबित होते हैं कुछ घरेलू उपाय. अगर ऑफिस में आपको जब-तब गैस हो जाती है तो यहां बताया नुस्खा आसानी से आजमाकर देख सकते हैं. 

ऑफिस में बैठे-बैठे बनने लगती है गैस तो बैग में लेकर जाएं यह एक चीज, पानी में डालकर पीने पर मिलेगी राहत 
पेट में गैस बनने पर पेट दर्द भी होने लगता है. 

Stomach Problems: अपच, पेट फूलना, पेट की गैस और एसिडिटी कुछ ऐसी दिक्कतें हैं जो ज्यादातार खानपान में गड़बड़ी के कारण होती हैं. सही तरह से ना खाना, बहुत ज्यादा खा लेना, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, सड़ा-गला या बहुज ज्यादा मसालेदार खा लेने पर गैस की दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा स्ट्रेस, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, नींद की कमी और दूध या दूध से बनी चीजों के जरूरत से ज्यादा सेवन से भी पेट में गैस (Gas) बनने लगती है. अगर आप भी इस गैस से अक्सर ही परेशान रहते हैं और खासतौर से ऑफिस पहुंचकर पेट की गैस उठना-बैठना मुश्किल कर देती है, तो यहां जानिए इस गैस से ऑफिस में कैसे पाया जा सकता है छुटकारा. 

एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने के लिए कैसे करते हैं लहसुन का इस्तेमाल, बालों को जड़ों से मिलता है पोषण 

गैस के घरेलू उपाय | Gas Home Remedies 

ऑफिस में गैस होती है तो घर से अपने साथ घिसा हुआ अदरक (Ginger) लेकर निकलें. इस घिसे हुए अदरक को ऑफिस में जाकर एक कप गर्म पानी में डालें, 5-7 मिनट रखें और फिर पी लें. इस अदरक के पानी से पेट को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो पेट की गैस को दूर करने में असरदार होते हैं. अगर आपके ऑफिस में अदरक की चाय मिलती है तो सादा चाय की बजाय 1-2 बार अदरक की चाय पिएं. इससे पेट को आराम मिलता है. 

ये नुस्खे भी दूर करते हैं गैस की दिक्कत 

सौंफ का सेवन भी पेट की गैस से राहत दिलाता है. गैस को दूर करने के लिए सौंफ (Fennel Seeds) को सादा खाया जा सकता है या फिर सौंफ के दानों को एक कप गर्म पानी में डालकर रखें और पी लें. पेट की गैस, ब्लोटिंग और पेट के दर्द को दूर करने में सौंफ की चाय असरदार होती है. 

ऑफिस में पेट में गैस बनने लगती है तो छाछ भी पी जा सकती है. छाछ गैस को कम करने का एक रामबाण नुस्खा है. छाछ से पाचन बेहतर होता है, ब्लोटिंग (Bloating) कम होती है और एसिडिटी से भी राहत मिल जाती है. सादा छाछ के बजाय मसाले वाली छाछ पिएं जिसमें जीरा पाउडर और काला नमक होता है. 

नींबू पानी भी ऑफिस में आसानी से मिल जाता है. नींबू पानी हल्का गर्म पिएं. इससे पेट की तकलीफ कम होती है. नींबू पानी में चीनी के बजाय सिर्फ नमक ही डालें. आप सोडा वाला नींबू पानी भी पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
ऑफिस में बैठे-बैठे बनने लगती है गैस तो बैग में लेकर जाएं यह एक चीज, पानी में डालकर पीने पर मिलेगी राहत 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com