गंदे कॉलेस्ट्रोल को खींचकर बाहर निकाल देते हैं ये फल, खाने पर High Cholesterol होने लगता है कम 

Cholesterol Reducing Fruits: ऐसे कुछ फल हैं जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. इन फलों को खाने पर शरीर का गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी असर नजर आता है. 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को खींचकर बाहर निकाल देते हैं ये फल, खाने पर High Cholesterol होने लगता है कम 

High Cholesterol Home Remedies: कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फल.  

Bad Cholesterol: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का फैट होता है जो हार्मोंस, विटामिन और नई सेल्स को बनाने में मददगार है. लेकिन, परेशानी तब आती है जब कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है. जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) मोटापे और दिल की दिक्कतों की वजह भी बन जाता है और नौबत हार्ट अटैक तक आ जाती है. ऐसे में वक्त रहते कॉलेस्ट्रोल कम करने की कोशिश की जाती है. खानपान अच्छा होने पर भी वजन कम किया जा सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फलों (Fruits) का जिक्र किया जा रहा है जिनका सेवन बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होता है. 

वजन कम करने के लिए इन 4 साउथ इंडियन डिशेज को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, पिघलने लगेगा फैट  

बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फल | Fruits That Reduce Bad Cholesterol 

बेरीज 

स्ट्रोबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज कुछ ऐसी बेरीज हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. इनमें फीटोन्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के चलते बेरीज कॉलेस्ट्रोल तो कम करती ही हैं, साथ ही दिल की सेहत भी दुरुस्त रखती हैं. 

स्क्रब करते हुए अगर आप भी करती हैं ऐसी ही गलती तो स्किन का टेक्सचर हो सकता है खराब, वक्त रहते जानने में है समझदारी 

सेब 

हाई सोडियम और सैचुरेटेड फैट्स वाले फल कॉलेस्ट्रोल को बढ़ा सकते हैं जबकि फाइबर से भरपूर फल खाने पर गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. सेब (Apple) और नाशपाती ऐसे ही फाइबर से भरपूर फल हैं जो कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करते हैं. ये फल पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी रखते हैं जिनसे बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कम होने में भी असर नजर आता है. 

केला 

केले विटामिन और खनिज के अच्छे स्त्रोत हैं. केले (Banana) को डाइट में शामिल किया जाए तो बुरा कॉलेस्ट्रोल तो कम होता ही है, साथ ही पौटेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा ब्लड प्रेशर भी कम करती है. केले विटामिन सी और मैग्नीशियम के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.