बच्चा तो बहुत पतला है कुछ खिलाते नहीं, आप भी सुनती हैं ऐसे तानें तो आज से ये 5 फल खिलाएं, तेजी से बढ़ेगा वजन

fruits for weight gain : बहुत ज्यादा पतले हैं, वजन नहीं बढ़ रहा तो आज से ये फल खाना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में बच्चा दिखने लगेगा हेल्दी.

बच्चा तो बहुत पतला है कुछ खिलाते नहीं, आप भी सुनती हैं ऐसे तानें तो आज से ये 5 फल खिलाएं, तेजी से बढ़ेगा वजन

Best fruits for weight gain : यह फल खाना कर दें शुरू, बढ़ने लगेगा वजन.

खास बातें

  • कुछ लोग वजन नहीं बढ़ने से बहुत परेशान रहते हैं.
  • फ्रूट्स भी वेट गेन करने में मददगार साबित हो सकते हैं.
  • आइए जानते हैं ऐसे फ्रूट्स जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करेंगे.

weight gain tips: यूं तो आजकल ज्यादा वजन लोगों की आम परेशानी है लेकिन कुछ लोग वजन नहीं बढ़ने से भी परेशान रहते हैं. उन्हें सींक सलाई, माचिस की तिली जैसे कमेंट सुनने पड़ते हैं. अच्छी सेहत के लिए लंबाई के अनुसार वजन आवश्यक है और इसी तरह सेहत दुरुस्त भी रह पाती है. ज्यादा मोटे होने के साथ-साथ ज्यादा दुबला (lean) होना भी परेशानी का कारण हो सकता है. अक्सर वेट गेन ( weight gain tips) करने के लिए हाई कार्ब वाली डाइट लेने की सलाह दी जाती है पर सच ये है कि फ्रूट्स भी वेट गेन करने में मददगार साबित हो सकते हैं.  आइए जानते हैं ऐसे फ्रूट्स (Fruits for healthy weight gain) के बारे में जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे. 

सुबह उठते ही लगता है गायब है सारी एनर्जी तो आज से शुरू कर दें ये वाली योगा, फिर फील करेंगे एनर्जी की डबल डोज

g2mtber8

Photo Credit: iStock

पुरानी झाड़ू फेंक देती हैं तो आज से ऐसा करना कर दें बंद, बेकार हो चुकी Broom को ऐसे करें रियूज

वेट गेन के लिए बेस्ट फ्रूट्स | Best fruits for weight gain

केला (Banana)


वेट गेन के लिए केला सबसे बेहतरीन फल है. गुणों के भंडार इस फल में पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी होती है. एक केले में 105 ग्राम कैलोरी,  27 ग्राम कार्ब्स और एक ग्राम फाइबर पाया जाता है.  दुबले लोगों को वजन बढ़ाने में लिए केले को दूध के साथ अपने डाइट में शामिल करना चाहिए.

tksqgplo

Photo Credit: iStock

आम (Mango)


आम फलों का राजा ही नहीं पोषक तत्वों का खजाना भी है. इसमें हेल्दी फैट होता है जो वजन बढ़ाने में मददगार साबित होता है. इसमें कैलोरी के साथ-साथ कार्ब्स, विटामिन्स भी मिलते हैं.  200 ग्राम के आम में 150 ग्राम कैलोरी मिलती है. आम आपको सेहतमंद रखने के साथ वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

एवाकाडो (avocado)


कम वजन वाले लोगों के लिए एवाकाडो काफी लाभ देने वाला फल साबित हो सकता है. यह फल कैलोरी और फायदेमंद फैट का बेहतरीन उदाहरण है. इसमें 161 ग्राम कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन और 15 ग्राम हेल्दी फैट होता है, जो वेट को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकता है. इसे सलाद, स्मूदी या जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

fq7h12bo

Photo Credit: iStock

ये भी फायदेमंद


अंगूर, नारियल, चीकू, अनानास, शरीफा और प्लम जैसे फल भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गुरु रंधावा का नया गाना लॉन्‍च, साथ में सेल्‍फी लेते आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com