वजन कम करने के लिए Exercise करना काफी नहीं है अच्छा खान-पान भी है जरूरी

Diet for weight loss : केवल एक्सरसाइज काफी नहीं है बल्कि कुछ चीजों को आपको डाइट में शामिल करना होगा तभी वजन कम हो पाना संभव होगा.

वजन कम करने के लिए Exercise करना काफी नहीं है अच्छा खान-पान भी है जरूरी

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अखरोट और बादाम खाना शुरू कर दीजिए.

Weight loss tips : जब भी वजन कम करने की बात आती है तो लोग योग (yogasan for weight loss) और जिम (gym for loose belly fat) करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं. उन्हें लगता है कि शारीरिक गतिविधियां करने से चर्बी (fat) तेजी से गलेगी. जबकि ऐसा नहीं है केवल एक्सरसाइज काफी नहीं है बल्कि कुछ चीजों को आपको डाइट (Diet for weight loss) में शामिल करना होगा तभी वजन कम (Fat burn) हो पाना संभव होगा.

वजन कम करने के लिए ड्राई फ्रूट्स | dry fruits for weight loss

  • अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो रोज बादाम खाना शुरू कर दीजिए. ध्यान रहे बादाम भीगे हुए रहें. इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करते हैं. 

  • अखरोट खाकर भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. यह ओवरइटिंग से बचाने का काम करता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन-ए, डी, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन भी होता है जो आपके वजन को कम करने में सहायक तो है ही दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा कम करता है.

  • वजन घटाने में दही आपकी मदद कर सकती है. इसमें गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं. आप इसके सेवन से वजन को 12 हफ्ते के अंदर कम कर लेंगे. वहीं, टमाटर का सेवन भी आपके वेट को कंट्रोल करेगा.

  • नारियल पानी (coconut water) भी वजन कम करने में सहायक होता है. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. आप नारियल के तेल से बने खाने को खाइए. ये भी आपके फैट को गलाने में मदद करेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर: भूकंप से दहले सीरिया और तुर्की, अब तक 2300 से अधिक मौतें