विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 11, 2023

रात में ये 2 चीजें खाने पर सुबह नहीं होती कब्ज की दिक्कत, पेट भी आसानी से हो जाता है साफ 

Constipation Home Remedies: कब्ज होने पर मलत्याग में दिक्कत होने लगती है. यहां जानिए रात के समय ऐसा क्या खाएं कि अगले दिन आपको बाथरूम में घंटों तक ना बैठा रहना पड़े. 

Read Time: 4 mins
रात में ये 2 चीजें खाने पर सुबह नहीं होती कब्ज की दिक्कत, पेट भी आसानी से हो जाता है साफ 
Foods For Constipation: कब्ज से निजात दिलाएंगी खाने की कुछ चीजें. 

Gut Health: पेट से जुड़ी ऐसी अनेक समस्याएं हैं जिनसे दिन का चैन और रातों की नींद तक उड़ जाती है. वहीं, ना बैठते बनता है और ना ही ऑफिस में काम किया जाता है. इन्हीं दिक्कतों में से एक है कब्ज. जिन लोगों को कब्ज (Constipation) से दोचार होना पड़ता है उन्हें हर समय पेट भारी-भारी लगता है, पेट में ऐंठन महसूस होती है, मलत्याग करने में कठिनाई होती है, मल कड़ा हो जाता है और कई बार तकलीफ भी होती है. ऐसे में कब्ज से छुटकारा दिलाने में खानपान की बड़ी भूमिका रहती है. यहां ऐसी ही खाने की चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें रात के समय खाया जाए तो अगली सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है. इसके साथ ही कब्ज की दिक्कत दूर होने लगती है. 

बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ा सकता है यह घरेलू नुस्खा, वीडियो देखकर आप भी जान लीजिए इसे बनाने का तरीका   

कब्ज से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स | Foods To Get Rid Of Constipation 

कब्ज होने के कई कारण हो सकते हैं. पेट बिगड़ने पर कब्ज हो सकती है, खानपान में फाइबर की कमी भी कब्ज का कारण बनती है और अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं तो शरीर में डिहाइड्रेशन होने पर भी कब्ज की दिक्कत हो जाती है. इसके अलावा, कम या ना के बराबर फिजिकल एक्टिविटी करना, ट्रेवलिंग के दौरान, जीवनशैली की आदतों में बदलाव से या फिर मेटाबॉलिज्म बिगड़ने पर भी कब्ज होती है. यहां बताई गई चीजों के सेवन से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. 

सफेद बालों के लिए महंगी डाई नहीं बल्कि घर की ये 3 नेचुरल चीजें आएंगी काम, काले दिखने लगेंगे White Hair  

दूध और घी 

दूध और घी (Ghee) का एकसाथ सेवन पेट के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. यह नेचुरल ल्बूयरिकेशन के चलते पेट से लेकर आंतों तक में फिसलन करता है जिससे मल (Stool) आसानी से शरीर से निकल जाता है और तकलीफ नहीं होती. इस चलते कब्ज में घी और दूध का साथ सेवन किया जाता है. रात के समय गर्म दूध में एक से 2 चम्मच घी डालें और पी लें. अगली सुबह से ही इस घी वाले दूध का असर दिखना शुरू हो जाएगा और कब्ज से राहत मिलेगी. 

s9o097a8

Photo Credit: istock

केला खाना 

केले फाइबर से भरपूर होते हैं. कब्ज में फाइबर का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि यह मल में भारीपन लाता है जिससे शरीर से मल निकलने में आसानी होती है. केले (Banana) में डाइट्री फाइबर होता है और केले पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ाते हैं. पौटेशियम की अच्छी मात्रा होने के चलते भी कब्ज में केले खाने की सलाह दी जाती है. केला सुबह या शाम के समय कभी भी खाया जा सकता है. इनका सेवन मलत्याग को सुचारू बनाता है. केले के अलावा बैरीज भी खाई जा सकती हैं. कोशिश करें कि कब्ज के दौरान एक्सरसाइज करते रहें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. शरीर का हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है. 

hrso8n0g

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का शानदार एयरपोर्ट लुक, आप ली लें सकते हैं आइडिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश में नहाने के हैं कई फायदे, लेकिन रेन बाथ लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
रात में ये 2 चीजें खाने पर सुबह नहीं होती कब्ज की दिक्कत, पेट भी आसानी से हो जाता है साफ 
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Next Article
1 किलो वजन कम करने के लिए हर दिन इतने किलोमीटर की दौड़ लगाएं, तभी गलेगी शरीर में जमी चर्बी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;