बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ा सकता है यह घरेलू नुस्खा, वीडियो देखकर आप भी जान लीजिए इसे बनाने का तरीका   

Hair Fall: यहां बताए घरेलू नुस्खे आप भी बालों का लगातार झड़ना रोकने के लिए आजमा सकते हैं. इस नुस्खे से बाल टूटना ही कम नहीं होते बल्कि हेल्दी भी बनते हैं. 

बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ा सकता है यह घरेलू नुस्खा, वीडियो देखकर आप भी जान लीजिए इसे बनाने का तरीका   

Hair Fall Ayurvedic Remedies: बालों का झड़ना रोकने में असरदार है यह घरेलू उपाय. 

Hair Fall Control: बालों से जुड़ी जितनी दिक्कतें हैं उतने ही घरेलू नुस्खे भी हैं. आमतौर पर सही तरह से आजमाए जाने पर इन नुस्खों का अच्छा असर भी देखने को मिलता है. यहां जिस नुस्खे की बात की जा रही है उसे यूट्यूब पर टिप्स थिएटर्स पेज पर शेयर किया गया है. वीडियो में बालों के लिए इस कमाल के नुस्खे को बनाने का तरीका भी दिया गया है. इस घरेलू नुस्खे से बालों का झड़ना रुक सकता है, बाल सिल्की बनते हैं, बालों जल्दी सफेद नहीं होंगे और बाल दोगुनी तेजी से लंबे (Long Hair) भी हो सकते हैं. जानिए कैसे करें इस नुस्खे का इस्तेमाल. 

सफेद बालों के लिए महंगी डाई नहीं बल्कि घर की ये 3 नेचुरल चीजें आएंगी काम, काले दिखने लगेंगे White Hair  

लंबे बालों के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Long Hair

वीडियो में बताया गया है कि सबसे पहले एक गिलास पानी में चाय की पत्ती (Tea Leaves) डालकर उबालें. आपके घर में जो भी चायपत्ती हो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. चायपत्ती का पानी बनकर तैयार हो जाए तो आंच बंद कर लें. इस पानी को छान लें और इसे ठंडा करें.
चायपत्ती के पानी में एक से दो चम्मच नारियल का तेल डाल लें. इस पानी को बालों की जड़ों में लगाया जा सकता है. इसे  स्प्रे बोतल में डालकर बालों पर लगा सकते हैं, रूई की मदद से लगा सकते हैं या फिर किसी ड्रॉपर से डाल सकते हैं. 
चायपत्ती का पानी बालों को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे देता है. इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है. चायपत्ती को बालों में लगाने का एक दूसरा तरीका भी है. यह दूसरा तरीका है प्याज के साथ चायपत्ती के पानी को इस्तेमाल करना. प्याज के रस (Onion Juice) में सल्फर मौजूद होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. प्याज का रस बालों की सफेदी दूर करता है और सिर पर नए बाल उगाने में भी मददगार है. प्याज को घिसकर या पीसकर इसे निचौड़कर या चायछन्नी की मदद से छान लें और रस को अलग कर लें. इस रस को सीधा बालों में लगाया जा सकता है. प्याज के रस में एक चम्मच नारियल का तेल डालें और बराबर मात्रा में चायपत्ती का रस मिला लें. ये दोनों ही चीजों बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. 

बालों के लिए चायपत्ती का पानी लगाने का तीसरा तरीका है कि शैंपू (Shampoo) करने से पहले शैंपू को चायपत्ती के पानी में मिलाएं और इससे बालों को धोएं. ये तीनों ही तरीके बालों को लंबा करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का शानदार एयरपोर्ट लुक, आप ली लें सकते हैं आइडिया