सफेद बालों के लिए महंगी डाई नहीं बल्कि घर की ये 3 नेचुरल चीजें आएंगी काम, काले दिखने लगेंगे White Hair  

White Hair Home Remedies: घर की ऐसी कई चीजें हैं जो बाजार के प्रोडक्ट्स से बेहतर असर दिखा सकती हैं. सफेद बालों के लिए भी कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. 

सफेद बालों के लिए महंगी डाई नहीं बल्कि घर की ये 3 नेचुरल चीजें आएंगी काम, काले दिखने लगेंगे White Hair  

Natural Remedies For White Hair: सफेद बालों की दिक्कत दूर करेंगे कुछ घरेलू उपाय.

White Hair Problem: काले बालों के बीचे से एक-आधा सफेद बाल झांकने लगे तो समझ आ जाता है कि अब हेयर डाई लगाने की जरूरत पड़ने वाली है. लेकिन, बाजार के हेयर डाई (Hair Dye) सिर्फ महंगे ही नहीं होते बल्कि उनके केमिकल्स बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं. वहीं, इन डाई से बालों के साथ-साथ स्कैल्प भी काली हो जाती है और कई बार तो कान और माथे पर भी डाई का काला रंग नजर आने लगता है. ऐसे में घर के कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं. यहां घर की ही ऐसी नेचुरल चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो सफेद बालों (White Hair) को फिर से काला करने में मददगार साबित होती हैं और साथ ही बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण भी देती हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें और किस तरह किया जा सकता है इनका इस्तेमाल जिससे सफेद हो रहे बालों की दिक्कत से मिल जाए छुटकारा. 

Jawed Habib से जानिए गिरते बालों का दमदार इलाज, इस एक सब्जी का रस दिखाएगा असर, आने लगेंगे नए Hair 

सफेद बालों के नेचुरल उपाय | Natural Home Remedies For White Hair 

बालों की सेहत अच्छी रखने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए यहां जिन नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है उनका इस्तेमाल करते रहने से बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाते हैं. इसके अलावा, बालों को जड़ों से पोषण मिलता है जिससे वे जल्दी सफेद नहीं होते. 

करी पत्ता 

विटामिन बी से भरपूर करी पत्ते (Curry Leaves) हेयर फॉलिकल्स को बेहतर करने और सफेद बालों को काला करने में प्रभावित साबित होते हैं. करी पत्तो के इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी रुकता है. सफेद बालों को काला करने के लिए आपको करी पत्ते का तेल बनाना होगा. इस तेल का नियमित इस्तेमाल बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखाएगा. तेल बनाने के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) लेकर उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर उबाल लीजिए. इस तेल को छानकर शीशी में भरकर रख लें. रात में इसे लगाएं और अगले दिन सिर धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल को लगाने पर सफेद बालों की दिक्कत दूर होने लगती है. 

10ld8bk8

नील और मेहंदी 

नील यानी इंडिगो पाउडर को मेहंदी में मिलाकर सफेद बालों पर लगाया जा सकता है. मेहंदी भिगोकर उसमें नील का पाउडर (Indigo Powder) मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर आधे से एक घंटे लगाए रखें. जरूरत हो तो ज्यादा देर भी लगाकर रखा जा सकता है. एकदम काले बाल पाने के लिए यह नुस्खा परफेक्ट है. 

काली चाय

सफेद बालों को फिर से काला करने में काली चाय असरदार साबित होती है. इस्तेमाल के लिए काली चाय को पानी में पका लें और कम से कम 2 घंटों के लिए अलग रख दें. अब पानी को अलग निकालें और भीगी चायपत्ती को पीस लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 30 से 40 मिनट बाद सिर धो लें. कंडीशनर लगाने के बाद काली चाय (Black Tea) के पानी से सिर को धोएं. सफेद बालों की रंगत गहरी होने लगेगी. 

5cpf6gd8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का शानदार एयरपोर्ट लुक, आप ली लें सकते हैं आइडिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com