बार-बार प्यास लगना हो सकता है कुछ रोगों का संकेत, जानिए किन बीमारियों में दिखते हैं Excessive Thirst के लक्षण 

What Causes Excessive Thirst: ऐसे कुछ रोग हैं जिनके शुरूआती लक्षणों में बार-बार प्यास लगने की दिक्कत भी शामिल है. अगर आपको भी हर थोड़ी देर में पानी पीने की तीव्र इच्छा होती है तो इन रोगों की जांच करवाना सही रहेगा. 

बार-बार प्यास लगना हो सकता है कुछ रोगों का संकेत, जानिए किन बीमारियों में दिखते हैं Excessive Thirst के लक्षण 

Excessive Thirst Reasons: कई रोगों का लक्षण हो सकता है बार-बार प्यास लगना. 

खास बातें

  • प्यास लगते रहने के कई कारण हो सकते हैं.
  • सेहत पर पड़ता है प्रभाव.
  • रोग का लक्षण भी माना जाता है.

Feeling Thirsty: हर तीसरे-चौथे घंटे में बोतल उठाकर पानी पी लेना बेहद आम है लेकिन अगर हर आधे-एक घंटे में प्यास लगने लगे और पानी पीने की इच्छा होने लगे तो उसे चिंता का विषय कहा जा सकता है. साफ शब्दों में कहें तो बार-बार प्यास लगना या एक्सेसिव थर्स्ट (Excessive Thirst) किसी बीमारी का संकेत (Disease Sign) भी हो सकता है. अगर आपको हर थोड़ी देर में प्यास लगती है तो हो आपको निम्न रोगों की जांच करा लेनी चाहिए जिससे वक्त रहते रोग का पता चल सके और आप समय से उसका इलाज करवा पाएं. 

इस विटामिन की कमी से होती है सांस लेने में दिक्कत, जानिए कैसे किया जा सकता है Vitamin Deficiency को दूर 


बार-बार प्यास लगने के कारण | Causes Of Excessive Thirst 


डिहाइड्रेशन 

इसे रोग की तरह ना सही लेकिन स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत (Health Problem) के रूप में देखा जा सकता है. अगर आपके शरीर में पानी या लिक्विड की कमी होगी तो आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. डिहाइड्रेशन होने पर चक्कर आना, उल्टी होना, सिर में दर्द और दस्त लगने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 


डायबिटीज 

बार-बार प्यास लगने का एक कारण डायबिटीज भी हो सकता है. डायबिटीज (Diabetes) के कारण जरूरत से ज्यादा प्यास लगने लगती है. डायबिटीज के ऐसे 2 से 3 प्रकार हैं जिनमें शरीर फ्लुइड्स को ठीक तरह से रेगुलेट नहीं कर पाता और शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसकी जांच पर आपको किस तरह की डायबिटीज हुई है उसका पता लग जाएगा. 


ड्राई माउथ 


देखा जाए तो ड्राई माउथ (Dry Mouth) भी एक तरह की दिक्कत ही है जिससे हर थोड़ी देर में पानी पीने की इच्छा हो सकती है. ड्राई माउथ खुद भी किसी अन्य रोग का लक्षण हो सकता है. साथ ही, जब मुंह की ग्रंथियां सलाइवा ठीक तरह से नहीं बनातीं तब ड्राई माउथ की समस्या होती है. इससे मुंह से बदबू आना, मसूड़ों के संक्रमण, होंठों का दांतों से चिपकना आदि भी होता है. 

अनीमिया 


शरीर में रेड ब्लड सेल्स के कम हो जाने पर अनीमिया रोग हो जाता है. इसे आम भाषा में खून की कमी भी कहते हैं. अनीमिया होने पर बहुत ज्यादा प्यास नहीं लगती लेकिन जैसे-जैसे स्थिति बिगड़ती है वैसे-वैसे प्यास लगने की तीव्रता भी बढ़ती जाती है. 

होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन तो आजमाकर देखें रसोई की ये 5 चीजें, दिखने लगेगा असर


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

परवेज आलम ने महारानी एलिजाबेथ II के निधन पर कहा, 'पूरी दुनिया में उनका सम्मान था'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com