होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन तो आजमाकर देखें रसोई की ये 5 चीजें, दिखने लगेगा असर

Dark Upper Lips: बहुत सी महिलाएं होठों के ऊपर नजर आ रहे कालेपन से परेशान रहती हैं. इसे दूर करने में यहां दिए गए कुछ घरेलू नुस्खे कमाल का असर दिखाते हैं. 

होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन तो आजमाकर देखें रसोई की ये 5 चीजें, दिखने लगेगा असर

Cleaning Upper Lips Darkness: इस तरह साफ होगा अपर लिप्स का कालापन. 

खास बातें

  • काले अपर लिप्स से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे.
  • दूर होगी डार्क स्किन की दिक्कत.
  • दूध भी आएगा काम.

Home Remedies: होठों के ऊपर कालेपन की समस्या कई कारणों से हो सकती है. अपर लिप्स को आप किस तरह से साफ कर रही हैं उससे प्रभावित होकर भी होठों के ऊपर काले निशान बन सकते है. साथ ही, होठों के आसपास पिग्मेंटेशन (Pigmentation) होना भी आम है. कई महिलाएं होठों के ऊपर आए अनचाहे बालों (Unwanted Hair) को छिपाने के लिए ब्लीच का प्रयोग करती हैं, वहीं कुछ इन बालों को छुड़ाने के लिए कटोरी वैक्स आदि कराती हैं जो अगर उनपर सूट नहीं करती है तो काले धब्बे (Dark Spots) छोड़ सकती है. अगर आपके होंठों के ऊपर (Upper Lips) भी काले निशान नजर आने लगे हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इनसे छुटकारा पा सकती हैं. 

Tomato Flu बच्चे को ना हो जाए इस बात का सता रहा है डर, तो बस अपनाना शुरू कर दें ये 5 सावधानियां


अपर लिप्स का कालापन हटाने के नुस्खे  | Home Remedies To Remove Upper Lips Darkness 


दही 


दही में अल्फा हाइड्ररोक्सी पाया जाता है जो पिग्मेंटेशन को दूर करता है. इससे होंठों का कालापन छुड़ाने के लिए एक चम्मच में दही लेकर उसमें गुलाबजल मिलाइए. इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाइए. तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लीजिए. 

दूध 

दूध (Milk) भी अल्फा हाइड्ररोक्सी का ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है. होंठों के आसपास के कालेपन (Darkness) को दूर करने के लिए आप सीधा इसे लगा सकती हैं. इसके अलावा दूध में एक चम्मच गुलाबजल और चंदन या फिर ओटमील पाउडर लेकर मिला लीजिए. इस पेस्ट को सूखने तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए. 

शहद 

शहद होठों के ऊपर नजर आ रहे काले धब्बों को छुड़ाने के लिए अच्छा है. इसे लगाने के लिए आप ऑर्गेनिक शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं. सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर उसमें आधा चम्मच शहद (Honey) मिलाइए. इस मिश्रण को ठीक से मिलाने के बाद हल्के पानी से धो लीजिए. 

हल्दी 


हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है और स्किन साफ करने के भी. हल्दी (Turmeric) को आप होंठों के ऊपर वाली स्किन पर लगाने के लिए दूध या दही में मिला सकती हैं. कम से कम एक चम्मच भरकर हल्दी लें. इसे स्किन पर 10 से 15 मिनट लगाने के बाद धो लें. 

एलोवेरा जैल 


इस नुस्खे के लिए एलोवेरा जैल या फिर ताजा एलोवैरा का गूदा लिया जा सकता है. इसे होंठों के ऊपर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 
 

Weight Loss: इन पीली चीजों को आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा, घटना शुरू हो सकता है शरीर का वजन 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

परवेज आलम ने महारानी एलिजाबेथ II के निधन पर कहा, 'पूरी दुनिया में उनका सम्मान था'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com