रोजाना सेब का सिरका पीने पर शरीर पर कैसा असर पड़ता है, क्या सचमुच वजन होने लगता है कम, जानिए यहां 

Apple Cider Vinegar: सेब का सिरका खानपान में कई तरह से शामिल किया जाता है. इस सिरके को सुबह खाली पेट भी बहुत से लोग पीते हैं. यहां जानिए इसके फायदे और शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में. 

रोजाना सेब का सिरका पीने पर शरीर पर कैसा असर पड़ता है, क्या सचमुच वजन होने लगता है कम, जानिए यहां 

Benefits Of Apple Cider Vinegar: शरीर पर कई तरह से असर डालता है एप्पल साइडर विनेगर का सेवन. 

Healthy Drinks: एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका कई तरह से रसोई में काम आता है. इस सिरके को पीने के अलावा इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह की ड्रिंक्स बनाने और सलाद की ड्रेसिंग तैयार करने तक में किया जाता है. इस सिरके के फायदे आमतौर पर पाचन बेहतर करने, मोटापा कम करने और कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा पाने में देखा जाता है. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) सेबों के रस को गुड बैक्टीरिया और यीस्ट की मदद से फर्मेंट करके बनाया जाता है. जानिए, क्या होगा अगर आप रोजाना एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने लगेंगे और यह सेहत पर किस-किस तरह से प्रभाव डाल सकता है. 

लंबे बालों के लिए करी पत्ते का तेल लगा सकती हैं आप, इसे घर पर बनाने का तरीका भी आसान है

रोजाना एप्पल साइडर पीने के प्रभाव | Effects Of Drinking Apple Cider Vinegar Daily 

पाचन हो सकता है अच्छा 

एप्पल साइडर विनेगर को पीने का तरीका है कि एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाया जाता है जिससे यह पानी में घुल जाए. इसके बाद ही सेब का सिरका पिया जाता है. रोजाना सेब का रिसका पीने पर पाचन अच्छा हो सकता है और पाचन संबंधी दिक्कतें (Digestive Problems) कम होने लगती हैं. इससे पाचन को अच्छे बैक्टीरिया और प्रोबायोटिक्स मिलते हैं. 

घट सकता है वजन 

वजन घटाने के लिए अक्सर ही एप्पल साइडर विनेगर को डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. सेब के सिरके में एसेटिक एसिड होता है और कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार इससे भूख कम होती है. भूख कम होती है तो वजन कम (Weight Loss) होने में भी इसका असर नजर आता है. इसके अलावा, सेब का सिरका बैलेंस्ड डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसे रोजाना सुबह खाली पेट पी सकते हैं जिससे शरीर को डिटॉक्स होने में भी मदद मिलती है. 

ब्लड शुगर पर दिख सकता है असर 

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम करने में भी नजर आ सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले एसेटिक एसिड से कार्बोहाइड्रेट्स धीमी रफ्तार में पचते हैं जिससे खून में शुगर जाने की गति भी धीमी होने लगती है और ब्लड शुगर मैनेज होने में मदद मिलती है. एप्पल साइडर विनगर के सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी भी बेहद होती है. 

दिल की सेहत हो सकती है बेहतर 

एप्पल साइडर विनेगर का असर दिल की सेहत बेहतर होने में भी नजर आ सकता है. एप्पल साइडर विनेगर डायबिटीज में मददगार है और इससे गंदा कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.