लंबे बालों के लिए करी पत्ते का तेल लगा सकती हैं आप, इसे घर पर बनाने का तरीका भी आसान है

Curry Leaves Hair Oil: बालों के लिए कई तरह के तेल फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन घर पर बने करी पत्ते के तेल की बात ही कुछ और है. यह तेल बालों पर तेजी से असर दिखाता है और उन्हें लंबा बनाता है. 

लंबे बालों के लिए करी पत्ते का तेल लगा सकती हैं आप, इसे घर पर बनाने का तरीका भी आसान है

Curry Leaves Oil For Long Hair: इस तरह तेजी से लंबे होने लगेंगे बाल. 

Long Hair Home Remedies: बालों की देखरेख का एक स्टेप ऑयलिंग भी है. बालों में सही तरह से पोषण से भरपूर तेल लगाए जाएं तो उनका असर बाल बढ़ने में भी नजर आता है. वहीं, कुछ तेल ऐसे भी हैं जिन्हें अलग-अलग सामग्रियों से तैयार किया जाता है. ऐसी ही एक चीज है करी पत्ता. आमतौर पर खानपान में इस्तेमाल होने वाले करी पत्तों (Curry Leaves) का असर बालों को लंबा और घना बनाने में भी मदद करता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर करी पत्ते का तेल बालों को मजबूती देता है, बाल बढ़ाने में मददगार है और इससे बाल लंबे और खूबसूरत भी होने लगते हैं. यहां जानिए किस तरह घर में आसानी से बनकर तैयार हो जाता है करी पत्ते का तेल. 

रूखे-सूखे दिखने लगे हैं हाथ तो कुछ बातों का रखें ख्याल, घरेलू नुस्खे भी आते हैं काम 

लंबे बालों के लिए करी पत्ते का तेल | Curry Leaves Oil For Long Hair 

करी पत्ते का तेल बनाने के लिए आपको एक कप ताजा करी पत्ते और एक कप ही कोई तेल जैसे नारियल का तेल, बादाम का तेल या ऑलिव ऑयल ले लेना है. ये तेल बालों के लिए अच्छे होते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

सबसे पहले करी पत्तों को लेकर धो लें. करी पत्तों पर किसी तरह की धूल-मिट्टी जमी हुई ना हो इसका ध्यान रखें. अब अपने हेयर टाइप के अनुसार हेयर ऑयल (Hair Oil) चुन लें. अगर आपने नारियल का तेल (Coconut Oil)  चुना है तो इसे कम आंच पर पकने के लिए चढ़ा दें. तेल जब गर्म होने लगे तो इसमें करी पत्ते डालें. कुछ देर करी पत्तों को पकाएं जबतक कि ये काले ना नजर आने लगें.

इसके बाद तेल को ठंडा करें और छान लें. इस तेल को अलग साफ शीशी में भरें. बस तैयार है आपका करी पत्ते का तेल. इसे बालों में हल्का गर्म करके लगाएं. सिर की अच्छी तरह मसाज करने के बाद इसे कम से कम एक घंटा या रातभर सिर पर लगाकर रखें और फिर सिर धो लें. बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल को लगाया जा सकता है. यह तेल बालों की ग्रोथ को बेहतर करता है और इसके नियमित इस्तेमाल से बाल लंबे होने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.