डायबिटीज के खतरे से बचना है तो इन 8 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, ब्लड शुगर होता है कम

Superfoods To Control Diabetes: डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप शुगर के लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं. जानिए कौनसे हैं ये सुपरफूड जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है.

डायबिटीज के खतरे से बचना है तो इन 8 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, ब्लड शुगर होता है कम

Blood Sugar Control: ऐसी बहुत सी खाने की चीजें हैं जिन्हें डायबिटीज की डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज आज एक ऐसी समस्या हो गई है जिसकी चपेट में न ही केवल बुजुर्ग बल्कि कम उम्र के लोग भी आने लगे हैं. शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर कंट्रोल रख कर इस बीमारी से बचा जा सकता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप शुगर के लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं. बता दें कि एक सामान्य व्यक्ति के लिए कुछ घंटों के उपवास के बाद ब्लड शुगर का लेवल 100 से कम होना चाहिए और खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर लेवल भी 140 से कम होना चाहिए.

प्रकृति के पास ऐसी ढेरों चीजें हैं जिन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना कर आप डायबिटीज जैसे बीमारियों से निजात पा सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर इन फूड्स को सुपरफूड्स (Superfoods) कहा जाता है. आज हम ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स की बात कर रहे हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में असरदार साबित होते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले सुपरफूड्स | Superfoods That Control Blood Sugar

दही

हाई ब्लड शुगर के लेवल को कम करने की कोशिश करते समय प्रोबायोटिक्स से भरपूर फर्मेंटेड फूड पर जोर दिया जाता है. दही इस रूप में बेहतरीन विकल्प है जिसे शुगर के मरीज खा सकते हैं.

दालचीनी

दालचीनी मधुमेह रोगियों में बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को कम करने के लिए कारगर साबित हुई है. दालचीनी विभिन्न पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. दालचीनी शरीर में लिपिड के स्तर को भी कम कर सकती है और शुगर कम कर सकती है.

भिंडी

भिंडी फ्लेवोनोइड्स का एक बेहतरीन स्रोत होती है. फ्लेवोनोइड एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसे दिल के स्वास्थ्य (Heart Health) में सुधार के लिए जाना जाता है. इसमें पॉलीसेकेराइड नाम के यौगिक भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. पॉलीसेकेराइड भी ब्लड शुगर कम करने में कारगर है.

 अंडे

अंडे सबसे लोकप्रिय सुपरफूड्स में से एक हैं. अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और यदि आप एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) चाहते हैं तो अंडे को आप डाइट में जरूर शामिल करें. अंडे भी इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करने और सुधारने के लिए कारगर है.

फलियां

फलियां एक खाद्य समूह है जिसमें सभी प्रकार की दाल, बीन्स, छोले आदि शामिल हैं. वे घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है. ये प्रक्रिया भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है.

सीड्स

सीड्स सुपरफूड्स की सूची में बहुत नए हैं. कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया सीड्स (Chia Seeds) आदि बीज विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सीड्स फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, ऐसे में सीड्स ब्लड शुगर के मरीजों के लिए बेहतरीन विकल्प हैं.

साबुत अनाज

फलियों के समान, साबुत अनाज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. अपने आहार में साबुत अनाज जैसे ओट्स, क्विनोआ, साबुत गेहूं आदि को शामिल करने से आपका ब्लड शुगर काफी कम हो सकता है.

मेवे

मेवे (Dry fruits) भी पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. अपने दैनिक आहार में नट्स को शामिल करने से आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं और दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

‘मजा मा' फिल्म की स्टारकास्ट से एनडीटीवी की खास बात, यहां देखिए