ड्राई स्किन से चाहिए निजात तो रसोई की इन चीजों को अपना लीजिए आज ही, खिल जाएगी शुष्क त्वचा 

Dry Skin Home Remedies: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो त्वचा को उसकी खोई हुई नमी लौटाकर चमक और निखार वापस देते हैं. जानिए किस तरह अपनाएं ये उपाय. 

ड्राई स्किन से चाहिए निजात तो रसोई की इन चीजों को अपना लीजिए आज ही, खिल जाएगी शुष्क त्वचा 

Dry Skin Care: इस तरह दूर करें ड्राई स्किन की दिक्कत. 

खास बातें

  • इस तरह करें ड्राई स्किन की देखरेख.
  • रूखी-सूखी त्वचा से मिलेगा छुटकारा.
  • चेहरे पर आएगा निखार.

Skin Care: चेहरे की स्किन जरूरत से ज्यादा तब शुष्क होती है जब त्वचा की बाहरी परत पर नमी की कमी होने लगे. ऐसे में त्वचा की यह बाहरी लेयर फ्लेक्स के रूप में निकलने लगती है. स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई होने पर सफेद दिखने लगती है. ड्राई स्किन (Dry Skin) के कई कारण हो सकते हैं. मौसम में बदलाव, गर्म पानी से नहाना, हीटर के आगे बैठे रहना, क्लेंजर का अत्यधिक इस्तेमाल और सख्त साबुन ड्राई स्किन के कुछ सामान्य कारण हैं. कई बार क्रीम आदि भी त्वचा पर कुछ खासा असर नहीं दिखा पातीं. इस चलते घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके देखा जा सकता है. यहां जिन चीजों का जिक्र किया जा रहा है उन्हें चेहरे पर नमी (Moisture) और निखार पाने के लिए लगाया जा सकता है. इन चीजों का इस्तेमाल करना आसान है और इनका असर भी अच्छा दिखता है. 

दही से बनाएं 6 बेहतरीन फेस पैक्स, चेहरे को मिलेगी नमी और दूर होगी डेड स्किन सेल्स की दिक्कत 


ड्राई स्किन से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Dry Skin 

नारियल का तेल 


ड्राई स्किन पर जादू की तरह काम करता है नारियल का तेल. इसके हेल्दी फैटी एसिड्स स्किन को जरूरी नमी देते हैं. चेहरे पर बेबी ऑयल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. सुबह और शाम नारियल का तेल (Coconut Oil) चेहरे पर लगाने से कुछ दिन में असर दिखने लगेगा. 


बादाम का तेल 


स्किन केयर में अक्सर ही बादम के तेल का इस्तेमाल होता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन पर होने वाली खुजली और ड्राईनेस को दूर करते हैं. कम से कम 2 से 3 बूंदे नारियल के तेल को रोजाना 2 बार चेहरे पर लगाएं. 

पपीता 


स्किन पर नमी के लिए पपीते के फेस पैक (Papaya Face Pack) को बनाकर लगाएं. एक कटोरी में पपीते के कुछ टुकड़े मसलकर लें और इसमें विटामिन ई कैप्सूल तोड़कर डालें. इसे मिक्स करें और चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. स्किन पर नजर आने वाली सफेद स्किन हट जाएगी और चेहरा मुलायम नजर आएगा. 


सेब 


मौसमी फल सेब चेहरे के रूखेपन को हटाने के साथ ही फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में असर दिखाता है. इस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच सेब का रस लें. इसमें छिलका मिला हो तो और बेहतर है. एक चम्मच शहद डालकर इस फेस पैक को बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा निखर उठेगी. 


मिल्क पाउडर 


इस फेस पैक को मिल्क पाउडर से बनाया जाता है. आप दूध (Milk) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 2 चम्मच मिल्क पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिला लें. इसे मिक्स करें और जरूरत हो तो पानी मिला लें. इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. स्किन को नमी देने में कारगर है यह नुस्खा. 

Hair Wash के लिए आजमाइए ये खास टिप्स, सर्दियों में टूटने, उलझने और ड्राई होने से बचेंगे आपके बाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.