Hair Wash के लिए आजमाइए ये खास टिप्स, सर्दियों में टूटने, उलझने और ड्राई होने से बचेंगे आपके बाल 

Hair Wash Tips: हेयर वॉश आसान होने से ज्यादा असरदार होना चाहिए. यहां जानिए हफ्ते में एक से दो बार किस तरह बाल धोएं कि उनकी सीरत और सूरत दोनो बेहतर हो जाए.

Hair Wash के लिए आजमाइए ये खास टिप्स, सर्दियों में टूटने, उलझने और ड्राई होने से बचेंगे आपके बाल 

How To Wash Hair: बालों को धोने के तरीके जानें यहां. 

खास बातें

  • इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना.
  • कुछ हेयर वॉश टिप्स आएंगे काम.
  • उलझे बाल बनेंगे मुलायम.

Hair Care: सर्दियों का मौसम आ चुका है और अपने साथ तरह-तरह की मुश्किलें भी ले आया है. खासकर स्किन और बालों पर इन ठंडी शुष्क हवाओं का खूब प्रभाव पड़ता है. बालों की बात करें तो इस मौसम में बालों में डैंड्रफ, ड्राईनेस, हेयर फॉल (Hair Fall) और फ्रिजी बालों की दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन, बाल धोने (Hair Wash) के दौरान एक-दो छोटे बदलाव कर दिए जाएं तो हेयर वॉश का बेहतर असर होगा जो बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. आपके बालों का झड़ना भी कम होगा और बाल उलझे हुए भी कम नजर आएंगे. यहां जानिए हेयर वॉश के कुछ दमदार टिप्स. 

Yasmin Karachiwala से जानिए घर पर कैसे बनाएं क्रिसमस डिजर्ट, स्वाद आएगा अच्छा और फिटनेस भी बनी रहेगी


सर्दियों में बाल धोने के टिप्स | Hair Wash Tips In Winters 


करी पत्ते का पानी 

एक बर्तन में 15 से 20 करी पत्ते लें और उबाल लें. इस पानी को ठंडा करें और सिर धोने में इस्तेमाल करें. पहले बालों को शैंपू करें और उसके बाद करी पत्ते के पानी (Curry Leaves Water) से उन्हें धोएं. अब सादे पानी से एकबार फिर बाल धो लें. इस पानी से सिर धोने पर फ्रिजी हेयर की दिक्कत दूर होती है, बालों को काला बने रहने में मदद मिलती है, बाल मजबूत बनते हैं, बालों का झड़ना रुकता है और डैंड्फ भी चला जाता है. 


शहद और दूध 


सिर धोने के बाद बाल उलझे और रूखे-सूखे नजर आते हैं तो यह नुस्खा आपके लिए ही है. एक कटोरी में दूध लें और उसमें एक से 2 चम्मच भरकर शहद डाल लें. इस दूध को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. इसे 10-15 मिनट बालों में लगाने के बाद हेयर वॉश करें. आपके बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि उंगलियां फिसलने लगेंगी. 


दही 


सर्दियों में बालों की एक बड़ी परेशानी डैंड्रफ (Dandruff) का बढ़ जाना भी है. डैंड्रफ से घिरे बालों को धोने के लिए एक कटोरी दही का इस्तेमाल करें. दही से बाल धोने पर डैंड्रफ,डेड स्किन सेल्स और बालों पर जमा बिल्डअप पूरी तरह हट जाएगा. 

एपल साइडर विनेगर 


अगर घर में सेब का सिरका है तो उसके पूरे-पूरे इस्तेमाल से बिल्कुल परहेज ना करें. सिर में शैंपू लगाने के बाद एक मग्गा पानी में 2 चम्मच के बराबर एपल साइडर विनेगर डालें. इस पानी से अब सिर को धोएं. बालों को साफ करने के साथ ही इंफेक्शन और उलझने से बचाता है यह सेब के सिरके वाला पानी. 

एलोवेरा जैल 


बाल धोने से पहले एलोवैरा जैल से स्कैल्प की मसाज करें. इसके कुछ देर बाद ही सिर धो लें. एलोवेरा के एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों को डैंड्रफ और बिल्डअप से दूर रखते हैं. यह बालों को जरूरी नमी देने में भी सहायक है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.