विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2022

दही से बनाएं 6 बेहतरीन फेस पैक्स, चेहरे को मिलेगी नमी और दूर होगी डेड स्किन सेल्स की दिक्कत 

Curd Face Packs: शुष्क हवाओं से छिन गई है चेहरे की नमी और निखार तो दही को करके देखिए इस्तेमाल. अलग-अलग तरह से बनाकर लगाए जा सकते हैं त्वचा पर दही के फेस पैक्स. 

दही से बनाएं 6 बेहतरीन फेस पैक्स, चेहरे को मिलेगी नमी और दूर होगी डेड स्किन सेल्स की दिक्कत 
Curd For Skin: स्किन के लिए फायदेमंद हैं दही के फेस पैक्स. 

Skin Care: खानपान में दही को अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, स्किन केयर में भी इसके कुछ कम फायदे नहीं मिलते. चेहरे पर दही लगाने पर चेहरे को नमी मिलती है, ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत दूर होती है, स्किन कोमल और मुलायम बनती है, डेड स्किन सेल्स हटती हैं और जरूरत से ज्यादा तेल हो तो वो भी कम हो सकता है.दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में भी असरदार है. बस आपको दही का सही और अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. यहां जानिए किन-किन तरीकों से दही फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाना जा सकता है. 

स्किन पर लाना चाहती हैं एक्ट्रेसेस जैसा निखार तो करें ब्रेड का इस्तेमाल, ऐसे लगाएंगी Bread तो चमक उठेगा चेहरा 

दही के फेस पैक्स | Curd Face Packs 

दही और बेसन 


एक कटोरी में चम्मच भरकर दही लीजिए और बराबर मात्रा में बेसन मिला लीजिए. इस मिश्रण को मिलाकर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. चेहरे को साफ करने के लिए इस फेस पैक को बनाएं. 

दही और चावल का आटा 


चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने में दही और चावल के आटे का फेस पैक बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही, ऑयली स्किन (Oily Skin) पर इसे लगाने पर खासा असर नजर आता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच भरकर दही मिला लें. पेस्ट जरूरत से ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा दही और मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए छुड़ा लें. 

दही और तुलसी 


7 से 10 तुलसी के पत्ते लें और उन्हें पीस लें. अब एक कटोरी में 2 चम्मच दही लेकर पिसी तुलसी के पत्ते मिला लें. इस फेस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें. पिंपल्स (Pimples) दूर करने में इस फेस पैक का कमाल का असर दिखता है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण खासतौर से पिंपल्स और एक्ने का सफाया कर देते हैं. 

दही और हल्दी 


स्किन पर टैनिंग हो गई है तो इस फेस पैक को लगाएं. एक चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं. इस फेस मास्क (Face Mask) को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बा द धो लें. चेहरे के साथ-साथ इसे गर्दन और गले पर भी लगाएं जिससे टैनिंग हट जाए. 

दही और शहद 


निखरी और मुलायम त्वचा पाने के लिए इस फेस पैक को झट से बनाया जा सकता है. एक कटोरी में एक चम्मच दही लें और उसमें बराबर मात्रा में शहद मिला लें. चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद इस पेस्ट को धो लें. असर दिखने लगेगा. 

दही और चोकर 


पिग्मेंटेशन या चेहरे से दाग-धब्बे हटाने में यह फेस पैक अत्यधिक कारगर है. इस फेस पैक से स्किन को एक्सफोलिएट होने में भी मदद मिलती है. एक चम्मच दही में एक चम्मच ही आटे की भूसी या चोकर ले लें. इसे मिक्स करें और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 
 

Hair Wash के लिए आजमाइए ये खास टिप्स, सर्दियों में टूटने, उलझने और ड्राई होने से बचेंगे आपके बाल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
दही से बनाएं 6 बेहतरीन फेस पैक्स, चेहरे को मिलेगी नमी और दूर होगी डेड स्किन सेल्स की दिक्कत 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;