शरीर को अंदर से पहुंचाते हैं ठंडक ये ड्राई फ्रूट्स, आज से ही खाना कर दीजिए शुरू

Dry fruit benefits : आज इस लेख में हम आपको कुछ सूखे मेवों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको गर्मी के मौसम में जरूर करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं.

शरीर को अंदर से पहुंचाते हैं ठंडक ये ड्राई फ्रूट्स, आज से ही खाना कर दीजिए शुरू

Khajour खाने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर अच्छा बना रहता है.

Dry fruits in summer : गर्मी के मौसम में जब भी ड्राई फ्रूट खाने की बात आती है तो लोग इससे कतराते हैं. वजह होती है सूखे मेवे की गरम तासीर. जबकि अगर आप इन्हें रात में भिगोकर सुबह में खाते हैं तो ये सेहत को उतना ही फायदा पहुंचाएंगे जितना ठंडियों में. तो आज इस लेख में हम आपको कुछ सूखे मेवों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको गर्मी के मौसम में जरूर करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं.

Weight loss tips  : डेली लाइफ में इन रूल्स को फॉलो करके बिना जिम गए घटा सकते हैं वजन!

गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स

pfn666a8
  • खजूर खाने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर अच्छा बना रहता है. आपको थकावट और कमजोरी महसूस नहीं होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंख, बाल और त्वचा की सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.
adv50rd8
  • किशमिश गर्मियों में पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप इसे रात में भिगोकर खाते हैं तो आपके पेट को ठंडक मिलेगी. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा. गर्मी के मौसम में हाजमे की परेशानी बहुत होती है ऐसे में यह सूखा मेवा रामबाण है.
kaju

काजू के न्यूट्रिशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें वसा, प्रोटीन, विटामिन ई, मिनरल, कॉपर, एंटी ऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, मैग्‍नीशियम, फोलेट आदि पाया जाता है. वैसे काजू  खाने की सलाह लोग ज्यादा देते हैं.

ljtmtek8

Photo Credit: pixabay

वहीं, अगर आप 8 से 10 दाने बादाम के खाते हैं तो आपको 12 ग्राम प्रोटीन मिलेगा. इसको खाने से फाइबर, कैलोरी, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्‍फोरस, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन आदि पाया जाता है.

emeast

इसके अलावा अखरोट में ओमेगा ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन्‍स के कई प्रकार, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मिनरल्‍स, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर आदि पाए जाते हैं. आप एक अखरोट भी दिन भर में खा लेते हैं तो सारे पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हाथ थामे डिनर डेट पर पहुंचे शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com