विज्ञापन
This Article is From Jan 26, 2023

Diabetes Control Spices: इन मसालों से कम होगा डायबिटीज का बढ़ता लेवल, करना होगा इस तरह सेवन 

Blood Sugar Control Spices: यहां कुछ ऐसे मसालों का जिक्र किया जा रहा है जो हमारी रसोई में आसानी से मिल भी जाते हैं और ब्लड शुगर को कम करने में फायदेमंद भी साबित होते हैं. जानिए इनके नाम. 

Diabetes Control Spices: इन मसालों से कम होगा डायबिटीज का बढ़ता लेवल, करना होगा इस तरह सेवन 
Spices That Control  Diabetes: डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं ये मसाले. 

Diabetes Diet: डायबिटीज के रोगियों को अपने बल्ड शुगर लेवल्स का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस कंडीशन में ब्लड शुगर (Blood Sugar) जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. ऐसे में डायबिटीज में ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करना बेहद जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसे मसालों (Spices) की सूची शेयर की जा रही है जिन्हें डायबिटीज की डाइट में शामिल किया जा सकता है. इन मसालों में पाए जाने वाले गुण ब्लड शुगर लेवल्स को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं.

kl0n094o

चावल का इस तरह कर लिया इस्तेमाल, तो कमर नहीं बल्कि घुटनों से लंबे दिखने लगेंगे आपके बाल 

ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रखने के लिए मसाले | Spices To Control Blood Sugar Levels 

मेथी 


मेथी के दाने कार्बोहाइड्रेट्स के एब्जोर्प्शन और पाचन को धीमा करते हैं जिससे बल्ड शुगर लेवल्स नियमित रखने में फायदा मिलता है. मेथी के सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त रखने में भी फायदा मिलता है और यह बैड कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को भी कम करते हैं. सेवन के लिए मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) रातभर भिगोकर इनके पानी को सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. 

ci12400o

Photo Credit: iStock

दालचीनी 

एंटीवायरल, ऐंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर दालचीनी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छी है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की भी भरपूर मात्रा होती है. कई स्टडीज के मुताबिक इसे टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. डायबिटीज में दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) पीना सेहत के लिए फायदमेंद होता है. इसे बनाने के लिए गर्म पानी में दालचीनी की डंडी डालकर उबालें और छानकर पिएं. 

7spv418

Photo Credit: iStock

अदरक 


डायबिटीज में अदरक (Ginger) भी कुछ कम काम नहीं आता. इसके सेवन के लिए अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर या फिर कूटकर एक कप पानी में उबालिए और चाय की तरह पी लीजिए. अदरक की यह चाय ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है. 

ginger tea
हल्दी 


आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्दी भी डायबिटीज की डाइट में फायदेमंद होती है. इसे सब्जी में डालकर तो खाया जा ही सकता है, साथ ही हल्दी (Turmeric) को पानी में उबालकर पीने से भी फायदा मिलता है. डायबिटीज के मरीज दूध में हल्दी डालकर भी पी सकते हैं. हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखें कि किसी भी मसाले के सेवन से पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह ले लें.  
 

7t14r37

Photo Credit: iStock

हार्ट अटैक के खतरे को सिर से हटाएं, वक्त रहते इन 5 हेल्दी आदतों को बना लें अपनी जीवनशैली का हिस्सा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
Diabetes Control Spices: इन मसालों से कम होगा डायबिटीज का बढ़ता लेवल, करना होगा इस तरह सेवन 
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com