Detox Drink : रोज पीएं एक गिलास यह हरा पानी, खून होगा साफ और स्किन करेगी ग्लो

Coriander detox water : रोज एक गिलास घर का बना डिटॉक्स वॉटर पीएंगे तो कुछ ही दिनों में आपकी पूरी बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी. इससे खून तो साफ होगा ही साथ ही आपकी स्किन भी ग्लो करने लगेगी.

Detox Drink : रोज पीएं एक गिलास यह हरा पानी, खून होगा साफ और स्किन करेगी ग्लो

Best detox drink यह डिटॉक्स वॉटर आपको कई बीमारियों से निजात दिलाएगा.

How To Make Detox Drink: बदलती जीवनशैली (Lifestyle) का असर हमारी सेहत (Health) पर पड़ रहा है. खानपान में आए बदलाव के कारण हमारे शरीर में कई टॉक्सिन्स (Toxins) जमा हो जाते हैं जो समय के साथ सेहत संबंधी गंभीर बीमारियों (Health Problems) के रूप में सामने आते हैं. अगर इन समस्याओं पर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो किडनी (Kidney) और लीवर (Liver) से संबंधित परेशानियां शुरू हो जाती हैं. अगर आप भी किडनी और लीवर में जमे विषाक्त पदार्थों के कारण महंगी-महंगी दवाएं खा रहे हैं लेकिन कोई खास फायदा नजर नहीं आ रहा है तो अपनाएं ये उपाय. आयुर्वेद के डॉक्टर दीपक कुमार इस बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं.

बच्चा तो बहुत पतला है कुछ खिलाते नहीं, आप भी सुनती हैं ऐसे तानें तो आज से ये 5 फल खिलाएं

गुणों की खान है धनिया पत्ती 


भारतीय खानपान में कई ऐसी चीजें शामिल हैं जो न सिर्फ टेस्ट के लिए जाने जाते हैं बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर हैं. इनमें एक महत्वपूर्ण नाम है धनिया पत्ती. अपने बेजोड़ स्वाद के कारण हर रेसपी में चार चांद लगाने वाले धनिया के हरे पत्ते बॉडी डिटॉक्स करने की अपूर्व क्षमता रखते हैं. धनिया के हरे पत्ते गुणों की खान हैं. इनमें कई विटामन्स जिनमें ए, बी और के शामिल हैं से लेकर एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, कोलीन, पोटेशियम,आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम मौजूद होता है. अपने गुणों के कारण यह डिटॉक्स का बेहतरीन साधन है. इसके सेवन से लिवर के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है. यह शरीर में एकत्र गंदगी व विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. लिवर की कार्य क्षमता बढ़ने का सीधा असर ब्लड पर पड़ता है और पूरे शरीर पर इसका सकारात्मक प्रभाव होता है.

आज से शुरू कर दें ये वाली योगा, फिर फील करेंगे एनर्जी की डबल डोज

कैसे करें इस्तेमाल 


धनिया के हरे पत्तों से डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करने के लिए सौ ग्राम पत्तियों को अच्छी तरह साफ करने के बाद उन्हें छोटे आकार में चॉप कर लें. आप चाहे तो उसे कूट भी सकते हैं. अब इन्हें एक लीटर पानी में डाल कर पानी को उबालें. अच्छी तरह उबाल लेने के बाद इसे छान कर रख लें. प्रति दिअ सुबह इस ड्रिंक का एक गिलास पीएं. कुछ ही समय में इसका असर महसूस होने लगेगा. आप खुद को चुस्त दुरुस्त महसूस करने लगेंगे. त्वचा साफ और चमकदार नजर आने लगेगी. शरीर हल्का महसूस होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गुरु रंधावा का नया गाना लॉन्‍च, साथ में सेल्‍फी लेते आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com