विज्ञापन
This Article is From Dec 16, 2021

Home Remedies : चाहती हैं सफेद बालों को काला करना, तो ऐसे लगाएं लौकी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे ब्‍लैक

Fashion And Beauty Tips: अगर आप झड़ते बालों (Hair Fall) से परेशान हैं या फिर बालों से जुड़ी किसी और समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए आज आपके मतलब की जानकारी लेकर आये हैं. आज हम आपको लौकी से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है.

Home Remedies : चाहती हैं सफेद बालों को काला करना, तो ऐसे लगाएं लौकी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे ब्‍लैक
Fashion And Beauty Tips: बालों का रामबाण इलाज है लौकी, ऐसे करें इस्तेमाल
नई दिल्ली:

Fashion And Beauty Tips : आज के समय में हर शख्स फिट और आकर्षित दिखना चाहता है. आज कल लोग अच्छा दिखने के लिए बालों पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं. बाल काले करवाते हैं, लेकिन आज बिना बुढ़ापे के लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं. इसके चलते कई बार लोग हंसी के पात्र बन जाते हैं. आज हम आपको लौकी (Bottle Gourd) से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो आपके लिए बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. लौकी (Bottle Gourd), जो शरीर को अंदरूनी तौर पर डिटॉक्स करने के अलावा बालों की समस्याओं से भी निजात दिलाती है. वैसे बालों का सफेद होना आज कल आम बात हो गई है. बालों का काले से सफेद होना मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी के कारण भी हो सकता है. ऐसे में आप लौकी (Bottle Gourd) का इस्तेमाल कर अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं.

k2rt9u68

लौकी की फायदे (Benefits Of Gourd)

किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा लौकी (Bottle Gourd) हमारी हमारे लिए काफी फायदेमंद है. लौकी (Bottle Gourd) शरीर को अंदरूनी तौर पर डिटॉक्स करने के अलावा बालों की समस्याओं से भी निजात दिलाती है. इसमें सोडियम, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, फॉस्फोरस और विटामिन्स जैस न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बॉडी को मजबूत करने के साथ-साथ बॉडी को अंदर से क्लीन भी करता है. 

m22tbei

Vitamin-C Serum Benefits: जानिए विटामिन सी सीरम के फायदे, स्किन के लिए टॉनिक की तरह करता है काम

बालों के लिए लौकी का इस्तेमाल (Use Of Gourd For Hair)

आप लौकी का तेल बनाकर, उसे रोजाना लगाये, जिससे आपको झड़ते बालों से छुटकारा मिलेगा. इसके लिए आपको लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है. इसके बाद इसे धूप में अच्छी तरह सूखा लें. एक कढ़ाई में नारियल का तेल लें, उसे अच्छे गर्म करें, उसमें सुखाये हुए लौकी के टुकड़े डालें. धीमी आंच में पकने दें. जब तेल का कलर बदल जाये तो गैस से उतार लें. ठंडा करने के बाद छान लें. इसे एक शीशी में भर कर रख लें. सप्ताह में दो बार जरूर लगायें.

इस तेल से सप्ताह में दो बार अच्छे से स्कैल्प पर मसाज करें. चाहें तो रात को सोने से पहले लगा लें और सुबह धो लें. कुछ दिन में आपकों फर्क दिखने लगेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Home Remedies : चाहती हैं सफेद बालों को काला करना, तो ऐसे लगाएं लौकी, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे ब्‍लैक
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com