विज्ञापन
Story ProgressBack

दांतों में लग गया है कीड़ा तो नारियल तेल में इस एक मसाले को मिलाकर लगा लीजिए दांत पर, कैविटी हो जाएगी दूर

Tooth Cavity Home Remedies: दांतों में सड़न होने पर दांत टूटना शुरू हो जाते हैं और दांतों में दर्द की दिक्कत भी रहने लगती है. ऐसे में नारियल तेल का यह नुस्खा तकलीफ दूर करने में असरदार साबित होता है. 

Read Time: 3 mins
दांतों में लग गया है कीड़ा तो नारियल तेल में इस एक मसाले को मिलाकर लगा लीजिए दांत पर, कैविटी हो जाएगी दूर
How To Get Rid Of Tooth Cavity: इस तरह दूर होगी दांतों की सड़न. 

Toothache Remedies: जरूरत से ज्यादा मीठा खाने, दांतों की सही तरह से सफाई ना करने और प्लाक से समय रहते छुटकारा ना पाने पर दांतों में सड़न होने लगती है. दांतों की सड़न (Tooth Cavity) को कीड़ा लगना भी कहते हैं. दांत सड़ने लगते हैं तो अंदर ही अंदर खोखले होना शुरू हो जाते हैं जिससे आयदिन दांतों में दर्द की शिकायत रहने लगती है और दांतों की सड़न दांत टूटने का कारण भी बन जाती है. ऐसे में वक्त रहते इस सड़न से छुटकारा पाने की जरूरत होती है. यहां जानिए नारियल तेल में क्या मिलाकर दांतों पर लगाएं जिससे दांतों की कैविटी ठीक होने लगे और कौन-कौनसे घरेलू उपाय दांतों की सड़न दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

गुड़हल के फूल से बनता है यह खास तेल, कम करता है हेयर फॉल और बढ़ाने लगता है बाल, हफ्तेभर में दिखता है असर 

दांतों की सड़न के घरेलू उपाय | Tooth Cavity Home Remedies

नारियल का तेल और लौंग 

नारियल के तेल में लौंग का टुकड़ा या फिर लौंग का तेल (Clove Oil) मिलाकर दांतों की सड़न पर लगाया जा सकता है. इससे दांतों की सड़न से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही लौंग दांतों के दर्द को खींचकर निकाल देती है. बराबर मात्रा में लौंग और नारियल के तेल को मिलाकर हल्का गर्म करके दांतों पर रूई की मदद से लगाकर कुछ देर रखें और उसके बाद मुंह धो लें, आराम महसूस होगा. 

हल्दी के इस्तेमाल से भी काले हो सकते हैं सफेद बाल, बस एक बार जान लीजिए इसे लगाने का तरीका यहां 

नमक वाला पानी 

दांतों की कैविटी दूर करने के लिए रोजाना नमक वाले पानी से कुल्ला करें. एक गिलास हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालें. इस पानी से कुल्ला करने पर दांतों के बीच जमी गंदगी निकलती है, कैविटी ठीक होती है और दांत दर्द में आराम महसूस होता है सो अलग. 

नीम का इस्तेमाल 

एक जमाने में लोग नीम की दातुन का इस्तेमाल किया करते थे. नीम की दातुन के इस्तेमाल से दांतों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर हो जाया करती थीं. आजकल नीम की दातुन तो शायद इस्तेमाल ना की जा सके लेकिन आप नीम के पत्तों को पीसकर दांतों पर रख सकते हैं या एक से दो नीम के पत्ते (Neem Leaves) रोजाना चबा सकते हैं. नीम के तेल को सड़न वाले दांत पर लगाया भी जा सकता है. 

बेकिंग सोडा आएगा काम 

दांतों को साफ करने और सड़न दूर करने में बेकिंग सोडा भी फायदेमंद हो सकता है. बेकिंग सोडा (Baking Soda) में पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को ब्रश में लेकर दांतों पर मलें और दांत साफ करें. दांतों में चमक आ जाती है. इससे दांतों का पीलापन हटता है और कैविटी से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

हल्दी का पेस्ट 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी का पेस्ट दांतों पर मला जा सकता है. हल्दी में सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट से दांतों की सफाई करें. सड़न हटाने में इस पेस्ट का अच्छा असर दिखता है. इससे मुंह की बदबू भी दूर होती है और दांतों का पीलापन भी हटने लगता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
दांतों में लग गया है कीड़ा तो नारियल तेल में इस एक मसाले को मिलाकर लगा लीजिए दांत पर, कैविटी हो जाएगी दूर
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;