विज्ञापन
Story ProgressBack

हल्दी के इस्तेमाल से भी काले हो सकते हैं सफेद बाल, बस एक बार जान लीजिए इसे लगाने का तरीका यहां 

Turmeric For White Hair: सफेद बालों को काला करने में घर की कई चीजों का कमाल का असर देखने को मिलता है. इन्हीं में से एक है हल्दी. सही तरह से हल्दी का इस्तेमाल किया जाए तो सफेद बाल जड़ से काले बन सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
हल्दी के इस्तेमाल से भी काले हो सकते हैं सफेद बाल, बस एक बार जान लीजिए इसे लगाने का तरीका यहां 
Safed Baalon Ke Liye Haldi: सफेद बालों को इस तरह किया जा सकता है काला. 

White Hair Home Remedies: उम्र बढ़ने के साथ भी और समय से पहले भी कई कारणों से बाल सफेद होने लगते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल वाली डाई जरूर लगाई जाती है लेकिन यह डाई बालों को ड्राई करने का काम करती है और बालों के साथ ही स्कैल्प को भी काला रंग देती है. वहीं, मेहंदी का इस्तेमाल बालों के लिए अच्छा तो है लेकिन सही तरह से मेहंदी ना लगाने पर बाल काले होने के बजाय लाल हो जाते हैं. ऐसे में सफेद बालों (White Hair) को काला करने के लिए हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल किया जा सकता है. हल्दी त्वचा की सुंदरता पर तो चार चांद लगाती ही है साथ ही इससे बालों की खूबसूरती भी बढ़ती है. यहां जानिए हल्दी को सफेद बालों पर लगाने के सही तरीके के बारे में. 

इस गुलाबी फूल से बढ़ने लगते हैं बाल, कमर तक नहीं बल्कि घुटनों तक लहराने लगेंगे आपके केश

सफेद बालों को काला करने के लिए हल्दी | Turmeric To Darken White Hair

हल्दी और नारियल 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए हल्दी (Haldi) और नारियल को मिलाकर सिर पर हेयर मास्क की तरह लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने एक लिए 2 टुकड़े कच्ची हल्दी के लें और पीस लें. अब एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर आंच पर चढ़ा लें और इस तेल को गर्म करके उसमें हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को हल्का गर्म ही बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धो लें. बालों पर हफ्ते में एक बार इस तरह हल्दी को लगाने पर सफेद बाल काले होने लगते हैं. 

पानी में मिलाकर पी लीं ये 5 चीजें तो नेचुरली निखर जाएगी स्किन, त्वचा की चमक देखते ही बनेगी 

हल्दी का स्प्रे 

बालों पर हल्दी का स्प्रे बनाकर भी लगाया जा सकता है. एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी और थोड़ा एलोवेरा जैल मिला लें. अब बोतल को अच्छे से शेक करें और इस पानी को बालों की जड़ों से सिरों तक स्प्रे करें. बालों पर कम से कम एक घंटा इस स्प्रे को लगाकर रखने के बाद बालों को धोकर साफ कर लें. बालों को काले (Black Hair) होने में मदद मिलती है और बाल चमकदार बनते हैं सो अलग. 

अंडे और हल्दी का मास्क 

सफेद बालों पर अंडे और हल्दी का मास्क लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए 2 अंडे, 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच ही हल्दी का पाउडर मिलाकर रखें. इस हेयर मास्क को स्कैल्प से बालों के सिरों तक लगाकर रखने के बाद धो लें. इस हेयर मास्क को बालों पर हफ्ते में एक बार लगाने पर सफेद बाल काले होने लगते हैं. 

हल्दी का शैंपू 

सफेद बालों को काला करने के लिए हल्दी का शैंपू बनाकर लगा सकते हैं. इस शैंपू को बनाने के लिए 2 चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और थोड़ा दूध मिलाकर मिक्स कर लें. इस पेस्ट को बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें. इसे सिर पर हेयर मास्क की तरह भी लगाया जा सकता है. इसे बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. यह स्कैल्प से डैंड्रफ हटाने में भी असरदार है और सफेद बालों को काला भी करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
हल्दी के इस्तेमाल से भी काले हो सकते हैं सफेद बाल, बस एक बार जान लीजिए इसे लगाने का तरीका यहां 
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;