फटी एड़ियों को एक हफ्ते में मुलायम बनाएंगी घर की ये 5 चीजें, जानिए Cracked Heels ठीक करने का तरीका

Cracked Heels Remedies: घर की ही ऐसी कुछ चीजे हैं जो फटी एड़ियों की दिक्कत को दूर करने में बेहद असरदार साबित होती हैं. यहां जानिए किस तरह इनका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

फटी एड़ियों को एक हफ्ते में मुलायम बनाएंगी घर की ये 5 चीजें, जानिए Cracked Heels ठीक करने का तरीका

Cracked Heels Home Remedies: फटी एड़ियों को फिर से मुलायम बनाएं इस तरह. 

Home Remedies: सर्दियों का मौसम आते ही एड़ियों के कटने-फटने की दिक्कत शुरू हो जाती है. ऐसा सर्दियों की ठंडी और शुष्क हवा से भी होता है और बहुत ज्यादा पानी में पैरों को डुबाए रखने से भी. खासकर घर के काम करने वाली महिलाओं को इन फटी एड़ियों (Cracked Heels) की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. पैरों की सही तरह से देखभाल ना कर पाने पर एड़ियों की दरारें गहराने लगती हैं. पहले एड़ियां जुराबों में धंसती हैं और फिर चादर और रजाई में फंसना शुरू हो जाती हैं. यहां जानिए किस तरह आसान घरेलू नुस्खों से फटी एड़ियों की दिक्कत को दूर किया जा सकता है. 

घी से भी निखर सकती है त्वचा, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे दूर 

9atvtfso

फटी एड़ियों के घरेलू उपाय | Easy Home Remedies For Cracked Heels

नींबू और चीनी 


5 मिनट के इस नुस्खे को अपनाने का असर तेजी से एड़ियों पर देखने को मिलता है. आपको करना बस इतना है कि एक नींबू लें और उसे बीच में से काटकर अलग कर लें. एक कटोरी में चीनी लें और नींबू के टुकड़े को इस चीनी में लगाकर पैरों पर घिसना शुरू करें. जब चीनी एड़ियों की दरारों में पिघल जाए तो इसे सूखने दें. पैरों पर चीनी सूख जाने के बाद धो लें. 

एलोवेरा और ग्लिसरिन 

एलोवेरा के हीलिंग गुण ड्राई स्किन (Dry Skin) पर खासकर अच्छा असर दिखाते हैं. साथ ही, इससे एड़ियों की त्वचा को नमी भी मिलती है. एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जैल लें और उसमें एक चम्मच ग्लिसरिन मिला लें. इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं. आप इसे रात के समय लगाकर सो सकते हैं.

qs21a3lg


शहद 


नेचुरल एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है शहद. इसे फटी एड़ियों पर लगाया जा सकता है. शहद (Honey) के इस्तेमाल के लिए एक बाल्टी लें और उसे गर्म पानी से आधा भर लें. इसमें एक कप भरकर शहद डालें और 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें. इसके बाद पैरों को तौलिए से साफ कर लें. यह नुस्खा एड़ियों को मुलायम बनाएगा और डेड स्किन सेल्स भी निकलने लगेंगी. 


नारियल का तेल 


स्किन केयर और हेयर केयर में नारियल के तेल (Coconut Oil) का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है. इसे फटी एड़ियों को फिर से कोमल बनाने के लिए भी पैरों पर लगा सकते हैं. 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसे एड़ियों पर लगा लें. अब जुराब पहनकर सो जाएं. नारियल गहराई तक फटी एड़ियों को नमी देता है जिससे स्किन की सभी लेयर्स मुलायम होती हैं. 

qd54f04g


चावल का आटा 

फटी एड़ियों को स्क्रब (Scrub) करने के लिए चावल के आटे का यह नुस्खा आजमाएं. इससे एड़ियों से डेड स्किन निकल जाती है. 2 से 3 चम्मच पिसा हुआ चावल का आटा लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अगर आपके पास एपल साइडर विनेगर है तो उसकी 3 से 4 बूंदे डालें. इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं और 10 मिनट रखने के बाद धो लें. 

कंडीशनर से जुड़ी कुछ गलतियां बालों को बनाती हैं रूखा-सूखा, कहीं आप भी तो नहीं करते ये Conditioner Mistakes 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.