घी से भी निखर सकती है त्वचा, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे दूर 

Ghee For Face: खाने को स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर बनाने वाला घी स्किन के लिए भी है बेहद अच्छा. इसे चेहरे पर तरह-तरह से लगाया जा सकता है.

घी से भी निखर सकती है त्वचा, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे दूर 

Ghee Benefits For Skin: जानिए चेहरे पर कैसे लगाते हैं घी. 

खास बातें

  • चेहरे के लिए अच्छा है घी.
  • निखर उठती है त्वचा.
  • स्किन क कई दिक्कतें होती हैं दूर.

Skin Care: एक चम्मच घी रोटियों पर चिपड़ें तो स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. इसे सब्जी बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं और दाल या साग बनने के बाद उसके ऊपर गार्निशिंग के रूप में भी. बहुत से लोग घी को बालों में भी लगाते हैं जिससे बाल घने और मुलायम बनें. लेकिन, क्या आप जानते हैं घी चेहरे पर भी लगाया जाता है? असल में घी (Ghee) के पोषक तत्व त्वचा को मुलायम बनाने के साथ-साथ अशुद्धियां भी दूर करते हैं जिनमें दाग-धब्बे, पिंपल्स (Pimples) और डार्क सर्कल्स आदि शामिल हैं. घी विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. जानिए चेहरे पर घी कैसे लगाया जा सकता है. 

खून में कितना यूरिक एसिड है सामान्य और कैसे करें High Uric Acid को कंट्रोल, जानें यहां

चेहरे पर घी लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Ghee On Face 

  • घी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. यह त्वचा पर किसी चमत्कार की तरह असर दिखाता है. निखरी हुई त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए खासतौर पर घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  • विटामिन से भरपूर घी अपने एंटी-एजिंग गुणों के चलते झुर्रियों को कम करने में असरदार है. इससे त्वचा पर कसावट भी आती है. 
  • अगर चेहरे पर खुजली हो तब भी घी लगाने से फायदा मिलता है. 
  • रूखी-सूखी त्वचा को नमी देने में भी घी का असर दिखता है. 
  • अगर होठों पर घी लगाया जाए तो उनके कटे-फटे होने की दिक्कत दूर होती है. 
  • आंखों के नीचे पड़े काले घेरों (Dark Circles) को दूर करने के लिए रात के समय रोजाना घी लगाया जा सकता है. 
  • मुंहासे हटाने में भी घी मददगार है. 
  • इसे लगाने पर झाइयां हल्की पड़ने लगती हैं. 


चेहरे पर कैसे लगाएं घी?


घी और बेसन

पिग्मेंटेशन या कहें झाइयों के लिए 2 चम्मच घी लें. इसमें एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस फेस पैक (Face Pack) को 15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोएं. 

घी और केसर 


झुर्रियां कम करने के लिए और घी के एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए घी में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. एक से डेढ़ चम्मच घी लें और इसमें 3-4 केसर के छल्ले मिला लें. इसे कुछ देर साइड रखे रहने दें और फिर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं. 

घी और हल्दी 


टैनिंग और दाग धब्बे दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. एक कटोरी में जरूरत के अनुसार घी और आधा चम्मच हल्दी लें. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखें और फिर धो लें. चेहरा निखर जाएगा. 


सादा घी 

बिना किसी जद्दोजहद के भी घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. हथेरी में घी लें और चेहरे पर अच्छे से मलकर लगा लें. इससे स्किन निखरने लगेगी. रात के समय सोने से पहले आंखों के नीचे घी लगाने से डार्क सर्कल्स की दिक्कत दूर होती है. पिंपल्स पर भी उंगलियों में लेकर घी लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.