Belly Fat कम करने में कितने असरदार हैं चिया सीड्स और कैसे करना चाहिए इनका सेवन, जानिए यहां 

Chia Seeds For Belly Fat: शरीर के बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट से परेशान हैं तो जान लीजिए कैसे करें चिया सीड्स को अपने खानपान में शामिल. 

Belly Fat कम करने में कितने असरदार हैं चिया सीड्स और कैसे करना चाहिए इनका सेवन, जानिए यहां 

Chia Seeds To Reduce Weight: चिया सीड्स खाने से भी घट सकता है वजन. 

खास बातें

  • सेहत के लिए फायदेमंद हैं चिया सीड्स.
  • बेली फैट कम होने में मिलती है मदद.
  • पाचन भी रहता है दुरुस्त.

Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग दो बातें अच्छी तरह समझते हैं, पहली यह कि आप क्या खाते हैं यह भी वजन घटाने में सहायक होता है और दूसरी कि आप कितना खाते हैं इससे भी वजन घट सकता है. सही डाइट ली जाए तो पेट की चर्बी (Belly Fat) पिघलने लगती है. चिया सीड्स (Chia Seeds) भी ऐसे ही बीज हैं जिन्हें वेट लॉस डाइट का जमकर हिस्सा बनाया जाने लगा है और पेट की चर्बी कम करने में लोग इसे असरदार मानते हैं. लेकिन, क्या ये सच में प्रभावी हैं? अगर हां, तो इनका सेवन किस तरह किया जाए, जानिए यहां. 

सर्दी-जुकाम लगने पर खाएं ये 5 चीजें, Cold का सफाया कर देते हैं ये असरदार फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल


वजन घटाने के लिए चिया सीड्स | Chia Seeds For Weight Loss 

चिया सीड्स छोटे काले बीज होते हैं जो एसेंशियल पोषक तत्व जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, मिनरल्स, डाइटरी फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इन बीजों का सबसे अच्छा असर पाचन पर देखने को मिलता है. मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने और वजन को घटाने के लिए इन बीजों को लोग खानपान का हिस्सा बनाते हैं. कई रिसर्च यह भी कहती हैं कि चिया सीड्स दिल की सेहत (Heart Health) को भी बेहतर रखते हैं और शरीर को एंटी-एजिंग गुण भी देते हैं. 

पेट की चर्बी घटाने में चिया सीड्स इसलिए फायदेमंद हैं क्योंकि इनमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाया जाता है जो मसल्स को बिल्ड करता है, शुगर कंट्रोल करता है और फैट भी बर्न (Fat Burn) करने लगता है. साथ ही, यह प्रोटीन पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी रखता है जिससे कैलोरी इंटेक कम होता है. इसके अलावा 2 चम्मच चिया सीड्स में ही 10 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है जोकि रोज की जरूरत का लगभग 40 प्रतिशत है. इसमें तो कोई दोराय नहीं कि हाई फाइबर फूड्स खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. 


भिगोकर खाएं 


चिया सीड्स को भिगोकर खाना वजन कम करने के लिए फायदेमंद रहता है. इसके पोषक तत्व शरीर को तभी मिलते हैं जब चिया सीड्स भीगे हुए (Soaked Chia Seeds) हों. आप इन्हें रातभर भी भिगोकर रख सकते हैं या फिर 20 मिनट भी. 

ओट्स में डालें 

चिया सीड्स को खाने के लिए इन्हें ओट्स (Oats) में भी डाला जा सकता है. नाश्ते में चिया सीड्स वाले ओट्स खाने पर आपको हर थोड़ी देर में भूख नहीं लगेगी.


बनाएं स्मूदी 


2 चम्मच भीगे चिया सीड्स को फलों की स्मूदी में डालकर भी खाया जा सकता है. यह सीड्स स्मूदी के टेक्सचर को भी बेहतर करते हैं और वजन कम करने में भी सहायक होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.