सर्दी-जुकाम लगने पर खाएं ये 5 चीजें, Cold का सफाया कर देते हैं ये असरदार फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Foods For Cold: ठंड लगने से अक्सर गला और नाक जम जाते हैं और जुकाम होने लगता है. यह जुकाम पूरे मौसम के लिए साथी ना बन जाए इसलिए कुछ फूड्स को खाना कर दीजिए शुरू. 

सर्दी-जुकाम लगने पर खाएं ये 5 चीजें, Cold का सफाया कर देते हैं ये असरदार फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Cold Home Remedies: इस तरह दूर होगा सर्दी और जुकाम. 

खास बातें

  • जुकाम दूर करेंगे कुछ फूड्स.
  • खांसी से भी मिल जाएगी राहत.
  • बढ़ेगी शरीर की इम्यूनिटी.

Home Remedies: देश के समतल इलाकों में भी पहाड़ों जैसी ठंड पड़ने लगी है. सर्द हवाएं एक के बाद एक लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं. ऐसे में किसी को सर्दी तो कोई खांसी और जुकाम (Cold) से परेशान है. इस मौसम में होने वाला जुकाम कई बार पूरे सीजन तक साथ रहता है और गर्मी आने पर ही कम होता है. आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए पहले ही इससे छुटकारा पाने की कोशिशों में लग जाइए. यहां कुछ ऐसे फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो आसानी से रोजमर्रा की डाइट (Daily Diet) का हिस्सा बनाई जा सकती हैं. इनके नियमित रूप से सेवन करने पर जुकाम और सर्दी दूर रहती है. 

जुकाम दूर के लिए फूड्स | Foods To Get Rid Of Cold 


लहसुन 


सर्दियों में लहसुन (Garlic) को बेहद आसानी से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. चाहे साग हो या पालक और बधुआ या फिर कोई और सब्जी, लहसुन की कलियां स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ा देती हैं. इसमें सर्दी-जुकाम से लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं. साथ ही, लहसुन के औषधीय गुण और कंपाउंड्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं. 

अदरक 


घरेलू नुस्खों और खानपान में जुकाम का बेहतरीन इलाज है अदरक. इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड्स गले में जमे बलगम को भी पिघलाते हैं और सांस लेने में आसानी के लिए श्वसन नली को साफ करते हैं. इसके सेवन का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे पानी में डालकर उबालें और फिर चाय (Ginger Tea) की तरह पिएं. 

कच्चा शहद 

एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर कच्चा शहद सर्दी-जुकाम और खांसी (Cough) को दूर करने में असरदार है. एक कप गर्म पानी में दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर गर्म-गर्म पिएं. 

हल्दी

 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी अनेक रोगों को दूर रखने में असरदार है. इसके सेवन से जुकाम, गले का दर्द, सर्दी, खांसी और खराब गले की दिक्कतें दूर होती हैं, इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण तेजी से असर दिखाते हैं. साथ ही, हल्दी शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी देती है. 


हरी पत्तेदार सब्जियां 


अपने खानपान में हरी सब्जियां शामिल करना बेहद आवश्यक है. हरी सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक आदि पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने में प्रभावी हैं. इनसे शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) भी मजबूत होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.