विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 28, 2023

बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में एक मसाला दिखाता है असर, यह छोटी चीज बड़ी दिक्कत करती है दूर 

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजन बनता है. जानिए रसोई का कौनसा मसाला गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होता है. 

Read Time: 3 mins
बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में एक मसाला दिखाता है असर, यह छोटी चीज बड़ी दिक्कत करती है दूर 
Bad Cholesterol Levels: रक्त से बुरे कॉलेस्ट्रोल को इस तरह किया जा सकता है कम. 

Cholesterol Control: रक्त में हाई कॉलेस्ट्रोल होने पर बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा बढ़ सकता है. इन दिक्कतों में दिल के रोग, हार्ट अटैक और अचानक आ जाने वाला स्ट्रोक भी शामिल है. शरीर में 2 तरह के कॉलेस्ट्रोल होते हैं, एक अच्छा और दूसरा बुरा. बुरा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिनियों में जम जाता है और धमनियों को अवरुद्ध कर देता है. इससे रक्त दिल तक और शरीर के अन्य हिस्सों तक ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है जिससे हाथ-पैरों में दर्द रहना भी शुरू हो जाता है. यहां जानिए हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को कम करने में अजवाइन के दाने कैसे काम आ सकते हैं. अजवाइन (Ajwain) रसोई का ऐसा मसाला है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखाता है, कैसे? यह आप खुद जान लीजिए. 

ढेर सारा खा-पीकर भी नहीं बढ़ रहा वजन तो सूखे मेवे इस तरह खाना कर दीजिए शूरू, होने लगेगा Weight Gain 

हाई कॉलेस्ट्रोल के लिए अजवाइन | Ajwain For High Cholesterol 

अजवाइन ऐसा मसाला है जिसमें डाइटरी फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसमें फैटी एसिड्स के भी हाई लेवल्स होते हैं जो हेल्दी कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करते हैं. अजवाइन (Carom Seeds) खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है इसे कई पोषक तत्वों का स्टोरहाउस भी कहते हैं. आयुर्वेद में भी अजवाइन के सेवन की सलाह दी जाती है. अगर आप बुरे कॉलेस्ट्रोल से परेशान हैं तो डाइट में अजवाइन को शामिल कर सकते हैं. 

ज्यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकते हैं सेहत को नुकसान, जानिए शरीर पर क्या प्रभाव डालता है Lemon Water 

ajwain

Photo Credit: iStock

अजवाइन के पानी (Ajwain Water) का सेवन करना सबसे आसान है. आप रात में आधा चम्मच अजवाइन के दानों को एक गिलास पानी में डालकर भिगोने रख दीजिए. अगली सुबह इन भीगे हुए दानों वाले पानी को गर्म करके पी लीजिए. इसके अलावा तुरंत भी आधा चम्मच अजवाइन के दानों के एक गिलास पानी में उबालकर पिया जा सकता है. इसके अलावा सब्जी बनाते हुए अजवाइन डाल सकते हैं या आटा गूंथते समय अजवाइन डाल दीजिए. इससे रोटी या परांठे का स्वाद भी बढ़ जाएगा. 

4en1a9o8

कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. धुम्रपान या तंबाकू के सेवन या फिर जरूरत से ज्यादा जंक फूड खाने पर भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है. इसके अलावा, अगर शरीर का मोटापा बढ़ रहा है तो वाहिनियों में गंदा कॉलेस्ट्रोल जमा हो सकता है. तनाव भी कॉलेस्ट्रोल का कारण बनता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने में एक मसाला दिखाता है असर, यह छोटी चीज बड़ी दिक्कत करती है दूर 
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;