विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 28, 2023

ढेर सारा खा-पीकर भी नहीं बढ़ रहा वजन तो सूखे मेवे इस तरह खाना कर दीजिए शूरू, होने लगेगा Weight Gain 

Weight Gain Foods: सही तरह से सूखे मेवे खाए जाएं तो वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. यकीन ना हो तो कुछ दिन यहां बताए तरीके आजमाकर देख सकते हैं आप. 

Read Time: 5 mins
ढेर सारा खा-पीकर भी नहीं बढ़ रहा वजन तो सूखे मेवे इस तरह खाना कर दीजिए शूरू, होने लगेगा Weight Gain 
Dry Fruits For Weight Gain: सूखे मेवे दूर करेंगे दुबलापन.  

Weight Gain: दुबले-पतले शरीर के लोग अक्सर ही वजन बढ़ाने की कोशिश में लगे रहते हैं. लेकिन, वजन बढ़ाना जितना आसान लगता है उतना होता नहीं है. कहना बेहद आसान होता है कि 'अरे भाई वजन ही तो बढ़ाना है, जो मन चाहे खाओ'. पर वजन बढ़ाना कोई उल्टे हाथ का खेल नहीं है. ऐसे कई फूड्स हैं जो वजन बढ़ाने का काम तो करते हैं लेकिन उन्हें सही तरह से ना खाया जाए तो वजन टस से मस होने का नाम नहीं लेता. अगर आप भी जरूरत से ज्यादा पतले (Thin) हैं और खा-पीकर मोटे होना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह करें ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन. अगर यहां बताए तरीकों से सूखे मेवे खाएंगे तो आपको भी वजन में दिखने लगेगा इजाफा. 

सुंदर सी चप्पल में भी रूखे-सूखे दिखते हैं पैर तो यहां जानिए कैसे बनाते हैं फूट स्क्रब, टैनिंग भी हो जाएगी दूर 

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स | Dry Fruits For Weight Gain 

सूखे मेवे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये खाने में स्वादिष्ट होते हैं, क्रंची होते हैं और इनसे शरीर को बहुत से पौषक तत्व भी मिलते हैं. ज्यादातर सूखे मेवों में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जिस चलते इन्हें सुपरफूड कहते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आप यहां बताए गए सूखे मेवे खा सकते हैं और किस तरह खाना है यह भी जान लीजिए. 

रात के समय इस एक तेल को चेहरे पर लगा लिया, तो अगले पूरे दिन चेहरा नजर आएगा चमकता हुआ 

कौन-कौनसे सूखे मेवे बढ़ाते हैं वजन 

सूखे मेवों में किशमिश, पिस्ता, बादाम, मूंगफली और अखरोट वजन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं. अखरोट हाई एनर्जी फूड्स की गिनती में आता है और मोटापा बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. पिस्टा में फैट और कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है जिससे शरीर में कुछ किलो तक वजन बढ़ सकता है. किशमिश में मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज के साथ विटामिन भी होते हैं जिससे हेल्दी वेट गेन (Healthy Weight Gain) में मदद मिलती है. बादाम की बात करें तो मुट्ठीभर बादाम में 6 ग्राम तक प्रोटीन, 170 कैलोरी और 4 ग्राम फाइबर के साथ ही 15 ग्राम तक हेल्दी फैट्स होते हैं. मूंगफली सबसे सस्ते सूखे मेवों की गिनती में आती है और आसानी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है. सूखे अंजीर का सेवन भी वजन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. 

5t22shbg
कैसे खाएं सूखे मेवे 
  • ड्राई फ्रूट्स को सही तरह से खाने पर हेल्दी फैट गेन (Fat Gain) या कहें वेट गेन हो सकता है. वजन बढ़ाने के लिए सूखे अंजीर को भिगोकर खाया जा सकता है. इन्हें पानी या फिर दूध के साथ खाने पर तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. 
  • वजन बढ़ाने के लिए आप किशमिश को भी भिगोकर खा सकता है. देखा जाए तो ज्यादातर सूखे मेवे भिगोकर खाने पर वजन बढ़ने में मदद मिलती है. अखरोट का सेवन भी भिगोकर किया जा सकता है. 
  • सूखे मेवों को आप मिल्क शेक्स में डालकर पी सकते हैं, स्मूदी बना सकते हैं और नाश्ते में खा सकते हैं. हालांकि, इनके जरूरत से ज्यादा सेवन से परहेज करें. दूध में 2 से 3 बादाम डालकर पीना भी आपके लिए फायदेमंद होगा. 
  • काजू (Cashew) को भूनकर इसका सेवन कर सकते हैं. भुने काजू पीस लें. जब यह पिसकर पूरी तरह क्रीम जैसा दिखने लगे तो इसमें नमक या फ्लेवर के लिए कुछ और हल्के मसाले डाल सकते हैं. इसे स्वाद लेकर खाएं. वजन बढ़ने में मदद मिलेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
ढेर सारा खा-पीकर भी नहीं बढ़ रहा वजन तो सूखे मेवे इस तरह खाना कर दीजिए शूरू, होने लगेगा Weight Gain 
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;