काली गर्दन से परेशान हैं तो बस 3 चीजों को मिलाकर बना लीजिए यह रामबाण स्प्रे, मैल निकलने लगेगा छूटकर 

Dark Neck: कई बार टैनिंग और मैल जमने से गर्दन काली नजर आने लगती है. ऐसे में यहां बताया एक घरेलू उपाय इस दिक्कत को तेजी से कर देता है कम. 

काली गर्दन से परेशान हैं तो बस 3 चीजों को मिलाकर बना लीजिए यह रामबाण स्प्रे, मैल निकलने लगेगा छूटकर 

Dark Neck Home Remedies: काली गर्दन साफ करने के लिए आजमाकर देख लीजिए कमाल का नुस्खा. 

Skin Care: आमतौर पर हम चेहरे के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट्स लेते हैं जिससे चेहरा हमेशा चमकता और निखरता हुआ नजर आए. लेकिन, गलती तब हो जाती है जब हम गर्दन की सुध नहीं लेते. गर्दन को ठीक तरह से साफ ना करने या धूम में ना ढकने से सन टैनिंग और मैल जमने जैसी दिक्कतें हो जाती हैं. ऐसे में चेहरा तो साफ नजर आता है लेकिन गर्दन का रंग गहरा हो जाता है. इस टैनिंग वाली डार्क गर्दन (Dark Neck) को साफ करने के लिए आपको किसी महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है बल्कि यहां बताया नुस्खा आजमाकर देख लीजिए. 

बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी 

काली गर्दन साफ करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Clean Dark Neck 

गर्दन पर पिग्मेंटेशन, डार्कनेस या टैनिंग हो गई है तो सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस (Lemon Juice) निचौड़ लें. आधा कटोरी नींबू के रस में 2 चम्मच भरकर ग्लिसरिन डालें और इसमें छोड़ा गुलाबजल मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके स्प्रे बोतल में भरें. इसे काली पड़ी गर्दन पर छिड़कें और 5 मिनट बाद कॉटन से साफ करें. आपको मैल छूटता हुआ नजर आने लगेगा. इस स्प्रे को डार्क कोहनी और घुटनों पर भी छिड़का जा सकता है. रोजाना इसके इस्तेमाल से आपको काली पड़ी गर्दन चेहरे जैसी ही साफ दिखने लगेगी. 

त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए आजमाकर देख लीजिए ये 5 तरीके, घर की ही चीजें आएंगी काम

ये तरीके भी आएंगे काम 

  • टैनिंग और मैल गर्दन पर जमा हुआ है तो और भी कुछ तरीके इसे साफ करने में आपके काम आएंगे. दही में नींबू निचौड़कर 5 से 10 मिनट गर्दन पर लगाकर रखने के बाद हटा लें. मैल साफ होने लगेगा. 
  • शहद में हल्दी (Turmeric) मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे गर्दन पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. गर्दन साफ होगी. 
  • बेसन में हल्दी और दही मिलाकर मास्क तैयार करें. इस मास्क से स्किन एक्सफोलिएट होती है और टैनिंग हट जाती है. 
  • रोजाना गर्दन पर एलोवेरा जैल मलने से भी टैनिंग साफ होने लगती है. इससे स्किन को ठंडक भी मिलती है. 
  • आलू का रस (Potato Juice) गर्दन का कालापन दूर करने में बेहद असरदार होता है. आलू के रस को गर्दन पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर धो लें. आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करने पर ज्यादा बेहतर असर नजर आता है. 
  • टमाटर का रस भी टैनिंग कम कर सकता है. 2 चम्मच टमाटर के रस (Tomato Juice) में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे गर्दन पर लगाएं. 5 मिनट बाद स्किन को धोकर साफ कर लें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.