बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी 

Hair Growth: अगर आप भी झड़ते और लगातार पतले होते बालों से परेशान हैं तो यहां दिया नुस्खा आपके लिए ही है. इस एक चीज का इस्तेमाल कमाल का साबित हो सकता है. 

बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी 

Thick Hair Home Remedies: इस तरह मोटे और घने बनने लगेंगे बाल. 

Hair Care: बालों की देखरेख सही तरह से ना की जाए या बालों में पोषण की कमी हो जाए तो एक नहीं बल्कि बालों से जुड़ी कई दिक्कतें परेशान करने लगती हैं. कभी बाल जरूरत से ज्यादा झड़ना शुरू हो जाते हैं तो कभी बालों का पतलापन चिंता की वजह बन जाता है. वहीं, बालों पर चमक ना हो और बाल चिपचिपे हों तो भी देखने में अच्छे नहीं लगते. अगर आपकी दिक्कतें भी इसी तरह की हैं तो आपको जरूरत है प्याज का रस (Onion Juice) लगाकर देखने की. प्याज का रस बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. जानिए इस रस को लगाने का तरीका और फायदों के बारे में. 

बालों पर इन 3 तरीकों से लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखेपन से लेकर डैंड्रफ तक से मिलेगा छुटकारा 

बाल बढ़ाने के लिए प्याज का रस | Onion Juice For Hair Growth 

प्याज के रस में ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हेयर ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं. हाई सल्फर होने के चलते इसमें हेयर फॉलिकल्स बेहतर होते हैं. इसके अलावा, समय से पहले सफेद होते बालों की दिक्कत प्याज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स से दूर होती है. प्याज का रस बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए लगाया जा सकता है. 

त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए आजमाकर देख लीजिए ये 5 तरीके, घर की ही चीजें आएंगी काम

ऐसे लगाएं बालों पर प्याज का रस 

बालों पर प्याज का रस लगाने के लिए एक से दो प्याज लें और छिलका हटाकर इसे घिस लें. प्याज घिसने के बाद इसे मुट्ठी में लेकर या फिर किसी मलमल के कपड़े में बांधकर निचौड़ें और कटोरी में रस निकाल लें. बस तैयार है इस्तेमाल के लिए ताजा प्याज का रस. 

Latest and Breaking News on NDTV

प्याज का रस बालों पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आप इसे जस का तस ही बालों पर लगा लें. इसे बालों पर सिर धोने से आधा घंटा पहले लगाएं और फिर बाल धो लें. प्याज का रस आप उंगलियों से भी लगा सकते हैं या फिर रूई से भी इसे लगाया जा सकता है. 

प्याज का रस नारियल तेल (Coconut Oil) के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इससे प्याज का तेल तैयार हो जाता है. यह तेल बालों को बढ़ाने में असरदार है. तेल तैयार करने का सबसे आसान तरीका है कि आप प्याज को छोटे टुकड़े में काटें. एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर आंच पर चढ़ाएं. इस तेल में कटे हुए प्याज डालकर पकाएं. जब प्याज पक जाएं तो आंच बंद कर दें. अब इसे ठंडा करके शीशी में भरकर रख लें. बस तैयार है आपका प्याज का तेल (Onion Oil). इस तेल को सिर धोने से आधा घंटा पहले लगाकर रखा जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.