त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए आजमाकर देख लीजिए ये 5 तरीके, घर की ही चीजें आएंगी काम

Skin Care Tips: अगर आपकी त्वचा भी जरूरत से ज्यादा शुष्क और रूखी-सूखी है तो यहां जानिए किस तरह त्वचा पर नमी बनाए रख सकते हैं. 

त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए आजमाकर देख लीजिए ये 5 तरीके, घर की ही चीजें आएंगी काम

Skin Hyderating Tips: इन तरीकों से त्वचा की ड्राइनेस होगी दूर.

Skin Care: त्वचा पर नमी बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. चाहे आपकी त्वचा ऑयली ही क्यों ना हो फिर भी आपको त्वचा पर जरूरी नमी की आवश्यक्ता होती है. त्वचा पर नमी ना होने से बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी त्वचा संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. खासकर शुष्क त्वचा (Dry Skin) और कटी-फटी त्वचा का मुख्य कारण नमी की कमी ही होता है. मौसम जैसे-जैसे बदल रहा है वैसे-वैसे त्वचा की नमी की आवश्यक्ता भी बढ़ रही है क्योंकि सर्दियों की हवा शुष्क होती है जो स्किन को बेजान बना देती है. इसके अलावा, जरूरत से ज्यादा कैफीन का सेवन या खानपान में कमी भी त्वचा के रूखेपन और खुरदुरेपन की वजह बनती है. यहां जानिए किन आसान तरीकों से आप स्किन पर नमी बनाए रख सकते हैं. 

सोने से पहले नाभि में लगा लिए ये 3 तेल तो त्वचा पर दिखने लगेगा असर, चेहरा निखरा हुआ आएगा नजर

त्वचा पर नमी बनाए रखने के तरीके | Ways To Keep Skin Hydrated 

वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल 

जिन लोगों की स्किन पर नमी ना के बराबर नजर आती है उन्हें ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स के बजाय वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके देखना चाहिए. वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स त्वचा पर नमी बनाए रखते हैं और हल्के भी होते हैं जिससे स्किन ऑयली नजर नहीं आती है. 

दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो सुबह इन 4 चीजों को खाना कर सकते हैं शुरू, Weight Gain में मिलेगी मदद 

गीले चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना 

जब आप नहाकर या फिर फेस वॉश करके आते हैं तो तौलिए से चेहरा रगड़कर साफ करने और सुखाने के बाद मॉइश्चराइजर (Moisturizer) ना लगाएं बल्कि किसी साफ कपड़े से स्किन हल्की साफ करें और गीलेपन में ही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इससे त्वचा बेहतर तरीके से प्रोडक्ट सोख पाती है. 

गर्म पानी से बनाएं दूरी 

अगर ठंडे मौसम के कारण आप गर्म पानी से त्वचा साफ करते हैं तो यह त्वचा के रूखे पड़ने की बड़ी वजह हो सकता है. कोशिश करें कि आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें या फिर हो सके तो ठंडे पानी से ही चेहरा धोएं. 

खीरे का मास्क 

चेहरे को नमी देने के लिए आप खीरे का फेस मास्क (Cucumber Face Mask) बनाकर लगा सकते हैं. यह स्किन को ठंडक और ताजगी भी देता है. खीरे का मास्क बनाने के लिए आधा खीरा लेकर घिस लें और इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं. दोनों को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार यह फेस मास्क लगाया जा सकता है. 

पिएं पानी 

शरीर में पानी की कमी भी डिहाइड्रेशन का कारण बनती है जिससे त्वचा ड्राई नजर आने लगती है. ऐसे में आप शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. सादे पानी के अलावा, नारियल पानी और फलों के जूस भी पिए जा सकते हैं. इससे त्वचा अंदरूनी रूप से हाइड्रेटेड रहती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.