विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

कुछ ऐसे फूल भी हैं जिन्हें खानपान में किया जा सकता है शामिल, शरीर को फायदे भी खूब मिलते हैं 

Edible Flowers: फूलों को आपने चेहरे पर तो खूब लगाया होगा, अब जानिए इन्हें खाने के फायदों के बारे में. आप भी डाइट में इन्हें करने लगेंगे शामिल.

Read Time: 3 mins
कुछ ऐसे फूल भी हैं जिन्हें खानपान में किया जा सकता है शामिल, शरीर को फायदे भी खूब मिलते हैं 
Flowers For Health: अच्छी सेहत पाने के लिए कुछ फूल खाए जा सकते हैं. 

Healthy Flowers: सेहत अच्छी रखने के लिए खानपान में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है जो पोषक तत्वों से भरपूर हों. अब खानपान में हम फल, सब्जियां और दूध वगैरह ही शामिल करते हैं, लेकिन ऐसे कई फूल भी हैं जो खाए जा सकते हैं. इन फूलों (Edible Flowers) का अलग-अलग तरह से सेवन किया जा सकता है और ये सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद होते हैं. कई फूलों में कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज और पाचन संबंधी दिक्कतें दूर करने के गुण भी पाए जाते हैं. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे फूल हैं जिन्हें खाया जा सकता है और इनसे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

चेहरे पर सुनहरा निखार पाने के लिए घर पर बना लीजिए हल्दी की क्रीम, त्वचा ग्लो करने लगेगी 

सेहत के लिए अच्छे फूल | Edible Flowers For Good Health 

गुड़हल का फूल 

खानपान में शामिल करने के लिए गुड़हल के फूल बेहद अच्छे साबित होते हैं. इन फूलों में सेहत अच्छी रखने वाले औषधीय गुण पाए जाते हैं जो खासतौर से कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने में असर दिखाते हैं. गुड़हल (Hibiscus Flower) के सेवन का एक अच्छा तरीका है इन फूलों की चाय बनाना. पानी में गुड़हल उबलाकर चाय तैयार की जाती है. 

कटे-फटे ड्राई होंठों को मुलायम बना देंगी घर की ये चीजें, सोफ्ट लिप्स दिखेंगे भी बेहद खूबसूरत

गुलाब 

गुलाब के फूलों को स्किन केयर में खूब इस्तेमाल किया जाता है. इन फूलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए भी अच्छे हैं. गुलाब के फूलों (Rose) का इस्तेमाल कई पकवानों में भी किया जाता है. इन फूलों से गुलाब शरबत भी बनाया जाता है और हर्बल चाय भी. वहीं, दूध में गुलाब की पंखुड़ियां और शहद डालकर पीने पर बेहद अच्छा स्वाद आता है. 

कैमोमाइल 

ज्यादातर हर्बल टी बनाने में कैमोमाइल फूलों का इस्तेमाल होता है. कैमोमाइल टी अच्छी नींद लेने में मदद करती है, रिलैक्सिंग होती है और इसका सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जाता है. मेंस्ट्रूअल क्रैंप्स से राहत पाने के लिए भी कैमोमाइल टी पी जा सकती है.

गेंदा 

गेंदे के फूलों (Marigold Flower) के सेवन से स्किन को फायदा मिलता है. इस पीले-संतरी फूल को साफ करके पकवानों में डाल सकते हैं या फिर इसकी चाय भी बनाई जा सकती है. इस फूल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो गले की खराश, दर्द और मुंह के छालों से भी राहत दिलाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेब समेत कई फलों पर क्यों लगे होते हैं स्टीकर, अधिकतर लोग इसके बारे में हैं अनजान, जानिए इन स्टीकर्स से जुड़ी हर बात
कुछ ऐसे फूल भी हैं जिन्हें खानपान में किया जा सकता है शामिल, शरीर को फायदे भी खूब मिलते हैं 
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
Next Article
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com