बेसन से बने ये फेस पैक्स त्वचा निखारते हैं, टैनिंग करते हैं दूर और बेजान चेहरे को देते हैं चमक 

Besan Face Packs: चेहरे पर चमक और निखार पाने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए किस तरह इसे ग्लो के लिए लगाएं चेहरे पर. 

बेसन से बने ये फेस पैक्स त्वचा निखारते हैं, टैनिंग करते हैं दूर और बेजान चेहरे को देते हैं चमक 

Besan For Glowing Skin: इस तरह लगाएंगे बेसन तो निखर जाएगी त्वचा. 

Skin Care: बेसन रसोई की एक ऐसी सामग्री है जिसे स्किन केयर में खूब इस्तेमाल किया जाता है. दादी-नानी भी अपने समय में बेसन से उबटन (Besan Ubtan) बनाकर खूब लगाया करती थीं और आज भी इसे स्किन केयर में शामिल किया जाता है. बेसन को चेहरे पर लगाने से यह चेहरे से एक्सेस ऑयल को हटाता है, बेजान त्वचा में जान डालता है, टैनिंग दूर करता है और चेहरे को ग्लोइंग बनाने में असरदार है. जानिए बेसन (Besan) से कौन-कौनसे फेस पैक्स लगाकर बनाए जा सकते हैं. 

पतले बालों को मोटा बनाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 5 नैचुरल तेल, घने नजर आने लगते हैं बाल

बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs 

बेसन और टमाटर 

चेहरे पर बेसन और टमाटर से फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. एक टमाटर में 2 चम्मच बेसन डालकर पीस लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. चेहरा खिल जाएगा. 

वजन घटाने के लिए इन 4 सब्जियों का रस दिखाता है सबसे अच्छा असर, पीने पर सेहत भी रहती है अच्छी

बेसन और गुलाबजल 

इस सादे से फेस पैक से स्किन कई गुना तक निखरी हुई नजर आने लगती है. 2 चम्मच बेसन में जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. 

बेसन और दूध 

दूध और बेसन का फेस पैक बनाना बेहद आसान है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में दूध (Milk) मिलाकर पेस्ट तैयार करें. आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. ध्यान रहे यह पेस्ट जरूरत से ज्यादा पतला या मोटा ना हो. इसे चेहेर पर 20 मिनट तक लगाकर रखा जा सकता है. 

बेसन और एलोवेरा जैल 

एलोवेरा जैल या फिर एलोवेरा की ताजा पत्ती से निकला हुआ गूदा भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. एलोवेरा में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक में चुटकीभर हल्दी (Haldi) भी डाली जा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.'