पतले बालों को मोटा बनाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 5 नैचुरल तेल, घने नजर आने लगते हैं बाल

Oil For Thick Hair: ऐसे कई हेयर ऑयल हैं जिनके इस्तेमाल से पतले बाल घने और मोटे नजर आने लगते हैं. इन प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल आप भी कर सकते हैं. 

पतले बालों को मोटा बनाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 5 नैचुरल तेल, घने नजर आने लगते हैं बाल

Hair Oil For Thick Hair: पतले बालों को घना बनाते हैं ये तेल. 

Hair Care: बाल जरूरत से ज्यादा पतले होते हैं तो देखने में सुंदर नहीं लगते. कई बार तो सिर पर बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आने लगती है. इसीलिए ऐसे कुछ तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है जिनसे पतले बाल मोटे (Thick Hair) हो सकते हैं. इन तेलों (Hair Oil) से हेयर ग्रोथ होने में मदद मिलती है और बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है. अगर आप लगातार झड़ रहे बालों की दिक्कत से परेशान हैं तो भी इन तेलों को बालों पर लगा सकते हैं. 

लंबी और घनी लटें चाहती हैं तो विटामिन ई कैप्सूल का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, लहराने लगेंगे घुटनों तक बाल 

मोटे बालों के लिए तेल | Oil For Thick Hair 

नारियल का तेल 

प्राकृतिक तेलों में सबसे पहला जिक्र नारियल तेल का आता. ऐसे बहुत से तेल हैं जिन्हें नारियल तेल (Coconut Oil) से ही तैयार किया जाता है. नारियल तेल में प्याज डालकर प्याज का तेल बनाते हैं, करी पत्ते डालकर करी पत्ते का और मेथी डालकर मेथी का तेल भी बनाया जाता है. विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले नारियल के तेल को आप जस का तस ही बालों पर लगा सकते हैं. इसे सिर धोने से एक घंटे पहले लगाने पर अच्छा असर दिखता है. 

बालों पर इस तरह कर लिया तुलसी का इस्तेमाल, तो डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक की दिक्कत हो जाएगी दूर

बादाम का तेल 

बालों के लिए बादाम का तेल फायदेमंद साबित होता है. बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है और साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का अच्छा स्त्रोत है. इस तेल से बालों को प्रोटीन भी मिलता है. बादाम के तेल को हल्का गर्म करें और उससे सिर की मालिश करें. यह बालों को पर्याप्त नमी देता है और इससे हेयर क्यूटिकल्स खुलते हैं. 

आर्गन ऑयल 

बाजार में आर्गन ऑयल आसानी से उपलब्ध होता है. इस तेल में फैटी एसिड्स और ओलेक एसिड होता है जोकि स्किन और बालों दोनों के लिए अच्छे हैं. आर्गन ऑयल विटामिन ई का भी अच्छा स्त्रोत है. इस तेल को बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह लगाएं और फिर सिर धो लें. 

ऑलिव ऑयल 

आमतौर पर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को चेहरे पर लगाया जाता है, लेकिन यह तेल बाल बढ़ाने में भी बेहद अच्छा साबित होता है. ऑलिव ऑयल हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देता है और बालों को मोटा बनाने में असरदार है. इसे सिर पर लगाकर 15 मिनट मसाज की जा सकती है. 

कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल को अरंडी का तेल कहते हैं. इससे बालों की ग्रोथ बेहतर तरह से होती है. इससे स्कैल्प को फायदा मिलता है और यह बालों को मजबूत और घना बनाने में असरदार है. किसी भी आम तेल की तरह ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.