विज्ञापन

डाइटीशियन ने बताया शकरकंदी को खाने पर शरीर को मिलते हैं कौनसे फायदे, जानिए इसे खानपान का हिस्सा कैसे बनाते हैं 

सेहत को शकरकंदी खाने पर एक नहीं बल्कि कई फायदे मिल सकते हैं. यहां जानिए शकरकंदी शरीर को किन-किन तरीकों से प्रभावित करती है. 

डाइटीशियन ने बताया शकरकंदी को खाने पर शरीर को मिलते हैं कौनसे फायदे, जानिए इसे खानपान का हिस्सा कैसे बनाते हैं 
शकरकंदी खाने पर शरीर पर पड़ता है कैसा प्रभाव, जानिए यहां. 

Healthy Foods: खानपान अच्छा हो तो सेहत भी अच्छी रहती है. इसीलिए कोशिश भी यही रहती है कि डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाए जिससे शरीर को पोषक तत्व मिल सकें और सेहत दुरुस्त रहे. शकरकंदी (Sweet Potato) भी खाने की ऐसी ही चीज है जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं. इसके अलावा, शकरकंदी इम्यूनिटी और गट हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है. विटामिन, खनिज, पौटेशियम, फाइबर और जिंक की अच्छीखासी मात्रा होती है शकरकंदी में. इसे खाने की सलाह डाइटीशियन (Dietician) भी देती हैं. न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन के अनुसार, शकरकंदी सेहत के लिए कमाल की होती है जिसे सभी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यहां जानिए शकरकंदी के फायदों को लेकर न्यूट्रिशनिस्ट का क्या कहना है. 

डॉक्टर ने बताया ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा जिससे पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाएंगी दूर, जान लीजिए आप भी 

शकरकंदी खाने के फायदे | Benefits Of Eating Sweet Potato 

न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा का कहना है कि शकरकंदी आपकी स्किन और हेयर क्वालिटी को बढ़ा सकती है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटिन, विटामिन ए और विटामिन ई होता है. ये पोषक तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं और बालों को मजबूती देने में भी कारगर हैं. 

शकरकंदी के फायदे पाचन को भी मिलते हैं क्योंकि यह डाइट्री फाइबर से भरपूर होती है जो गट हेल्थ को बेहतर करता है और गुड गट बैक्टीरिया काउंट को बूस्ट करता है. 

शकरकंदी खाकर डाइबिटीज मैनेज करने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि इसका लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिस चलते यह तेजी से ब्लड शुगर स्पाइक नहीं करेगा और आपको ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद मिलती है.

शकरकंदी दिमाग की सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है क्योंकि पर्पल शकरकंदी में एंथोसायनिन होता है जोकि एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है और इंफेलेमेशन को कम करने और ब्रेन फंक्शन क्वालिटी को बेहतर करने में असरदार है. 

इस तरह बनाएं डाइट का हिस्सा 

शकरकंदी को खानपान में कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सकता है. शकरकंदी का सलाद बनाकर खा सकते हैं. इसे बेक करके खाया जा सकता है, इसे मैश करके खा सकते हैं या इसकी चाट बनाई जा सकती है. शकरकंदी को आलू की ही तरह उबालकर और घिसकर इसका परांठा बनाकर भी खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
डाइटीशियन ने बताया शकरकंदी को खाने पर शरीर को मिलते हैं कौनसे फायदे, जानिए इसे खानपान का हिस्सा कैसे बनाते हैं 
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com