विज्ञापन

Ayurvedic leaves : रोजाना खाली पेट करी पत्ते खाने से मिल सकते हैं सेहत को गजब के फायदे

Curry leaves health benefits : करी पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंहासे, दाग-धब्बे और अन्य त्वचा विकारों को कम करने में मदद करते हैं. यह हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है. 

Ayurvedic leaves : रोजाना खाली पेट करी पत्ते खाने से मिल सकते हैं सेहत को गजब के फायदे
त्वचा के लिए, करी पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंहासे, दाग-धब्बे (pimple cure tips) और अन्य त्वचा विकारों को कम करने में मदद करते हैं.

Ayurvedic leaves names : करी पत्ती, जिसका वैज्ञानिक नाम मुरैना कोएनिगी (Murraya koenigii) है, अपने सुगंधित स्वाद और स्वास्थय लाभों के लिए भारतीय व्यंजनों (curry uses) में इस्तेमाल किया जाता है. इस पत्ती का इस्तेमाल सांभर, दाल और सब्जी में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता रहा है. इसके अलावा करी पत्ती (curry patti ke fayade) का सेवन लोग सुबह  खाली पेट भी करते हैं, जिसके हेल्थ बेनेफिट्स आर्टिकल में बताया जा रहा है. 

बच्चे के जन्म के तुरंत बाद क्यों पहनाया जाता है पुराना कपड़ा, ये है इसके पीछे का साइंस

बासी मुंह करी पत्ती खाने के फायदे: Benefits of eating curry leaves empty stomach

वजन घटता है

करी पत्तों में कार्बाज़ोल एल्कलॉइड होता है जिसमें मोटापा-रोधी गुण होते हैं. इससे शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिलती हैं. अपनी सुबह की दिनचर्या में करी पत्तों को शामिल करने से आपकी भूख पर लगाम लग सकती जिससे आपके वजन घटाने के प्रयासों को बल मिलता है.

डायबिटीज रहता है कंट्रोल: Cure diabetes

मधुमेह रोगियों के लिए, खाली पेट करी पत्तों का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है. नियमित सेवन से इंसुलिन में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है.

आंख के लिए अच्छा: good for eyes

करी पत्तों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंख की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसको आहार में शामिल करने से आपकी आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है. 

बाल और त्वचा को रखे चमकदार : keep skin & hair healthy 

करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस हैं, जो बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. विटामिन बी, सी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भरपूर आपूर्ति, प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन के साथ, बालों के विकास को बढ़ावा देती है और बालों के झड़ने को रोकती है.

त्वचा के लिए, करी पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंहासे, दाग-धब्बे और अन्य त्वचा विकारों को कम करने में मदद करते हैं. यह हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ने तो नहीं लगा है आपका, एक्सपर्ट ने बताया इन साइन से पहचानें
Ayurvedic leaves : रोजाना खाली पेट करी पत्ते खाने से मिल सकते हैं सेहत को गजब के फायदे
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Next Article
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com