सफेद बालों पर इन 3 तरीकों से लगा ली मेहंदी तो नेचुरली काले हो जाएंगे बाल, डाई की नहीं पड़ेगी जरूरत 

Mehendi For White Hair: अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो यहां जानिए सिर पर किस तरह मेहंदी लगाएं कि काले हो जाएं सारे बाल. 

सफेद बालों पर इन 3 तरीकों से लगा ली मेहंदी तो नेचुरली काले हो जाएंगे बाल, डाई की नहीं पड़ेगी जरूरत 

White Hair Home Remedies: इस तरह काले होंगे सफेद बाल. 

White Hair Problem: उम्र बढ़ने लगती है तो बालों का सफेद होना भी शुरू हो जाता है. लेकिन, वक्त से पहले भी बहुत से लोगों को सफेद बालों की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. कारण चाहे जो भी हो बालों का सफेद होना बहुत से लोगों को मुसीबत से कम नहीं लगता और इस चलते लोग चाहते हैं कि किसी ना किसी तरह इन सफेद बालों (White Hair) को काला कर लिया जाए. लेकिन, कोशिश यही रहती है कि बालों पर ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाए जिससे बालों को नुकसान ना हो. नेचुरल चीजों के इस्तेमाल पर इसलिए भी जोर दिया जाता है क्योंकि सफेद बालों पर हर 20 से 25 दिन में डाई करनी पड़ती है और अगर हमेशा ही केमिकल वाली डाई का इस्तेमाल किया जाए तो बालों के झड़ने, रूखे-सूखे और डैमेज होने की दिक्कतें भी बढ़ने लगती हैं. ऐसे में मेहंदी (Mehendi) का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए मेहंदी को किस तरह बालों पर लगाएं कि सफेद बाल लाल ना हों बल्कि काले होने लगें. 

परीक्षा के दिनों में बच्चों की याद्दाश्त तेज करने के लिए खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स

सफेद बालों के लिए मेहंदी | Mehendi For White Hair 

मेहंदी पूरी तरह प्राकृतिक होती है जो बालों को सुनहरा रंग देने में कारगर है. सफेद बालों को काला करने के लिए भी मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

बाल बढ़ाने और हेल्दी बनाए रखने के लिए ये 4 तेल हैं सबसे बेस्ट, लगाने पर दिखता है असर 

मेहंदी और मेथी के दाने 

एक कटोरी में 3 चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद 4 कपूर लें और उसे पीसकर 3 चम्मच के करीब मेहंदी पाउडर (Mehendi Powder) में मिला लें. इसमें पानी डालें और मेथी का पेस्ट डालें. अच्छे से मिलाने के बाद बालों पर लगाने के लिए मेहंदी तैयार है. इसे बालों पर एक घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. बाल काले होने में असर दिखेगा. 

मेहंदी और इंडिगो 

इंडिगो का पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाता है. इस पाउडर के इस्तेमाल से आप बालों पर गहरा काला रंग देख सकेंगे. मेहंदी में इसे मिलाने के लिए बराबर मात्रा में मेहंदी और इंडिगो का पाउडर (Indigo Powder) लें और मिक्स कर लें. इसमें 2 से 3 चम्मच कॉफी पाउडर लेकर मिलाएं. पानी डालें और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर 2 से 3 घंटे लगाए रखने के बाद धो लें. बालों पर गहरा काला रंग दिखने लगेगा. 

मेहंदी और आंवला 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए मेहंदी को इस तरह से भी लगाया जा सकता है. काली चाय लेकर पका लें. इसमें मेहंदी पाउडर डालें, नींबू का रस निचोड़ें, आंवला पाउडर डालें और थोड़ा कॉफी पाउडर (Coffee Powder) मिला लें. इस मिश्रण में अंडे का पीला भाग भी मिलाया जा सकता है. पेस्ट तैयार करें और इसे बालों पर 3-4 घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. आपको सफेद बाल काले नजर आने लगेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.