परीक्षा के दिनों में बच्चों की याद्दाश्त तेज करने के लिए खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स

Superfoods For Kids: कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खानपान में शामिल करने पर ब्रेन पावर बढ़ती है. इन फूड्स को ब्रेन बूस्टिंग और मेमोरी बूस्टिंग फूड्स भी कहा जाता है. 

परीक्षा के दिनों में बच्चों की याद्दाश्त तेज करने के लिए खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स

Foods That Sharpen Memory: बच्चों की याद्दाश्त तेज करते हैं ये फूड्स. 

Healthy Foods: अक्सर कहा जाता है कि खानपान ऐसा होना चाहिए जो सेहत को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में दुरुस्त रख सके. ऐसे में बच्चों की डाइट पर खासतौर से ध्यान रखा जाता है. बच्चे लगातार वृद्धि और विकास करते रहते हैं जिस चलते उनका खानपान ऐसा रखा जाता है जिससे उन्हें भरपूर पोषण मिल सके. वहीं, परीक्षाओं का समय बेहद करीब है. इस दौरान माता-पिता भी यही चाहते हैं कि उनका बच्चा जो कुछ पढ़े उसे जल्दी याद हो जाए और वह पढ़ा हुआ कुछ ना भूले. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स दिए जा रहे हैं जो बच्चों की याद्दाश्त बढ़ाने वाले साबित होते हैं. इन सुपरफूड्स को आसानी से बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है और इन्हें खाने पर बच्चों की ब्रेन पावर बढ़ती है और मेमोरी बेहतर होती है. 

पेट फूल गया है और महसूस हो रही है गुड़गुड़, तो इस हर्बल चाय को पीने से Bloating हो जाएगी दूर

याद्दाश्त तेज करने वाले फूड्स | Foods That Sharpen Memory 

बेरीज 

बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. इन्हें खाने पर बच्चों की ब्रेन पावर (Brain Power) बढ़ती है और साथ ही ब्रेन अलर्ट और शार्प होता है सो अलग. 

चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 6 तरीके, Oily Skin की दिक्कत हो जाएगी दूर 

अंडे 

अंडों को अक्सर ही सुपरफूड्स में गिना जाता है. अंडे खाने पर शरीर और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. अंडे खाने पर शरीर को सेरोटोनिन हार्मोन की वृद्धि में भी मदद मिलती है जिससे बच्चे खुश और चहकते रहते हैं. 

दही 

दिमाग को तेज बनाने वाले फूड्स में दही भी शामिल है. दही में जिंक, विटामिन बी12, सेलेनियम और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं. दही में सूखे मेवे मिलाकर बच्चों को खिलाएं. 

अखरोट 

अखरोट को ब्रेन फूड कहते हैं. अखरोट (Walnut) में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्रेन फंक्शन बेहतर करने और मेमोरी शार्प बनाने में असरदार है. 

पालक 

आयरन ही नहीं बल्कि पालक विटामिन और खनिजों का भी अच्छा स्त्रोत है. पालक के सेवन से बच्चों की दिमागी सेहत दुरुस्त रहती है और ब्रेन पावर बढ़ती है. 

हल्दी 

हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड होता है जो मेमोरी शार्प करने के लिए जाना जाता है. हल्दी वाला दूध खासतौर से बच्चों को पिलाया जा सकता है. बच्चों की सेहत के लिए हल्दी वाला दूध बेहद अच्छा है. 

संतरा 

दिमाग की सेहत अच्छी रखने में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का मुख्य रोल होता है. ये दोनों ही चीजें संतरे में पाई जाती हैं. मेमोरी बूस्ट करने के लिए इस चलते संतरे को बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.