Diabetes और वजन घटाने के लिए अच्छा है इस लाल फल का जूस, आप भी पीना कर सकते हैं शुरू 

Healthy Juice: शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है इस फल का जूस. बिना देरी किए आप भी जान लीजिए इसका नाम और फायदों के बारे में.

Diabetes और वजन घटाने के लिए अच्छा है इस लाल फल का जूस, आप भी पीना कर सकते हैं शुरू 

Fruit Juice For Diabetes: सेहत के लिए अच्छा है इस जूस का सेवन.

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है यह जूस.
  • पाचन भी होता है बेहतर.
  • शरीर में दिखने लगता है फर्क.

Healthy Drinks: फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ऐसा ही एक फल है सेब. सेहत के लिए सेब को अत्यधिक फायदेमंद फलों में गिना जाता है. सेब का जूस इस चलते स्वास्थ्य के लिए कई तरह से अच्छा है. इनमें पेक्टिन फाइबर की अत्यधिक मात्रा होती है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है और शरीर में ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) को रेग्यूलेट करने में भी असरदार है. सेब विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है और दांतों, त्चचा और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबून बनाने में असरदार है. जानिए सेब का जूस (Apple Juice) पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड को खत्म करते हैं ये 3 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी हो जाता है दूर 

सेब का जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Apple Juice 

apple juice

ब्लड शुगर करे रेग्यूलेट 

डीके पब्लिशिंग की हीलिंग बुक्स के अनुसार सेब में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट पॉलिफेनोल्स शरीर में मेटाबॉलिक बैलेंस को बेहतर करते हैं. इनके सेवन से शरीर शुगर को धीरे एब्जॉर्ब करता है. इसीलिए डायबिटीज (Diabetes) में सेब के जूस का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. 

एक्सपर्ट से जानिए किस तेल से बढ़ते हैं बाल, दांत हो सकते हैं सफेद और फटी एड़ियों की दिक्कत से मिलता है छुटकारा 

75b8hnro

पाचन होता है बेहतर 

सेब के सेवन से शरीर को फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है. पाचन को बेहतर करने में फाइबर अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सेब के जूस से शरीर को मैलिक एसिड भी मिलता है और यह भी पाचन बेहतर करने में असरदार है. 

घट सकता है वजन 

जर्नल ऑफ ऑलिओ साइंस में छपी एक स्टडी के मुताबिक, सेब का रस पेट की चर्बी को कुछ हफ्तों में घटा सकता है. सेब के रस में पॉलिफेनोल्स होते हैं जो वजन कम (Weight Loss) करने में असर दिखाते हैं. इसके अलावा, सेब में फाइबर होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती. 

मजबूत होती है इम्यूनिटी 

इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही व्यक्ति को रोगों से दूर रखती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाए तो व्यक्ति रोगों की चपेट में आने लगता है और बीमार पड़ जाता है. ऐसे में इम्यूनिटी का मजबूत होना आवश्यक होता है. सेब का रस इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर को विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं. 

rgjmfpho

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com