एक्सपर्ट से जानिए किस तेल से बढ़ते हैं बाल, दांत हो सकते हैं सफेद और फटी एड़ियों की दिक्कत से मिलता है छुटकारा 

Hair Growth: घरेलू नुस्खों में अलग-अलग तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. जिस तेल की यहां बात की जा रही है उसे पीले दांतों और फटी एड़ियों समेत कई दिक्कतों में आजमाया जा सकता है.

एक्सपर्ट से जानिए किस तेल से बढ़ते हैं बाल, दांत हो सकते हैं सफेद और फटी एड़ियों की दिक्कत से मिलता है छुटकारा 

Hair Growth Oil: इस एक तेल से मिलते हैं कई फायदे. 

Home Remedies: ऐसे बहुत से तेल हैं जो स्किन और सेहत को कई अलग-अलग तरह के फायदे देते हैं. जिस तेल की यहां बात की जा रही है उसे उसके एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुणों के लिए जाना जाता है. यह तेल है नारियल का तेल. इंस्टाग्राम पर अनु ब्यूटी टिप्स नाम का अकाउंट है जिसपर नारियल तेल (Coconut Oil) के फायदे और इस्तेमाल के तरीके दिए गए हैं. अनु होम रेमेडी एक्सपर्ट हैं जो अलग-अलग घरेलू नुस्खों को आजमाकर दिखाती हैं, स्किन और हेयर केयर टिप्स शेयर करती हैं और साथ ही प्रोडक्ट रिव्यूज भी करती हैं. अनु के नारियल तेल के फायदे वाले इस वीडियो को अबतक 28.7 मिलियन बार देखा जा चुका है और इसपर 887 हजार लाइक्स हैं. आप भी अनु के बताए तरीकों से नारियल तेल का इस्तेमाल करके इसके फायदे उठा सकते हैं. 

स्किन केयर रूटीन में इन 5 चीजों को शामिल करना पड़ सकता है भारी, त्वचा को फायदे से ज्यादा होता है नुकसान 

अनु के अनुसार नारियल के तेल को 5 आसान तरीकों से इस्तेमाल किया जाता सकता है. इस तेल का पहला फायदा है पीले दातों (Yellow Teeth) को सफेद बनाना. पीले दांतों को चमकाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिला लें. इसे टूथब्रश से मिलाएं और दांतों की सफाई करें. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

डार्क सर्कल्स छुड़ाने के लिए अनु बताती हैं कि एक चम्मच नारियल के तेल में आपको एक चौथाई चम्मच कॉफी का पाउडर मिलाना है. इसे उंगलियों से आंखों के नीचे लगाएं और बेहद आराम से 2 मिनट मलें. इसे रातभर लगाकर रखें और अगली सुबह उठकर धो लें. 

गुलाबी होंठ पाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच चीनी मिलाएं. इसे उंगलियों से होठों पर 2 मिनट तक मलें और धो लें. हफ्ते में 3 बार गुलाबी होंठ (Pink Lips) पाने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अब बारी है नारियल तेल को लंबे बाल पाने के लिए इस्तेमाल करने की. इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल में 4 चम्मच प्याज का रस मिलाएं और इसे बालों की मालिश करते हुए लगाएं. 

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच पेट्रोलियम जैली मिलाकर इसे रातभर लगाए रखें. कुछ दिनों में ही दिक्कत दूर होने लगेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?