विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा

कई कारणों से पेट फूल जाता है. ऐसे में कुछ फूड्स इस पेट फूलने की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं. यहां जानिए इन खाने की चीजों के नाम. 

Read Time: 4 mins
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
इस तरह दूर हो जाएगी पेट फूलने की दिक्कत. 

Stomach Problems: बाहर का कुछ सड़ा-गला या जरूरत से ज्यादा खा लेने पर पेट में गैस बनने लगती है और पेट फूल जाता है. कब्ज और अपच के कारण भी अक्सर पेट फूल जाता है. ऐसे में इस पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत से निजात पाने के लिए और इस दिक्कत को दूर रखने के लिए खानपान में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. यहां कुछ ऐसे ही फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाने पर ब्लोटिंग में आराम मिलता है. खाने की ये चीजें फाइबर की अच्छी स्त्रोत हैं जो पाचन को दुरुस्त बनाए रखने में असरदार होता है. वहीं, इन चीजों से गट हेल्थ अच्छी रहती है और पेट का फूलना बंद होता है. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

दिखना चाहती हैं जवां तो चिया सीड्स से इस तरह बनाकर लगा लीजिए एंटी एजिंग फेस पैक, झुर्रियों पर दिखेगा असर

पेट फूलने पर क्या खाएं 

पपीता - पेट की दिक्कतें दूर करने में पपीते का अच्छा असर देखने को मिलता है. पपीते में पपाइन नाम का डाइजेस्टिव एंजाइम होता है जो इसे पेट के लिए अच्छा बनाता है. पपीता खाने पर पेट फूलने की परेशानी में राहत मिलती है. 

अजवाइन - ब्लोटिंग, अपच और गैस दूर करने में अजवाइन के दाने तुरंत असर दिखाते हैं. एक गिलास पानी में अजवाइन के दाने (Carom Seeds) डालकर उबालें और इसे पी लें, राहत मिलेगी. इसके अलावा अजवाइन के दानों को भूनकर खाने पर भी फायदा मिलता है. 

घुंघराले बाल गर्मियों में हो गए हैं बेजान, तो इस तरह करें नमी की कमी पूरी, यहां दिए हेयर केयर टिप्स आएंगे आपके काम

सौंफ के दाने - रसोई के इस मसाले से पेट को ठंडक मिलती है और पाचन अच्छा रहता है. जब भी पेट फूला हुआ महसूस हो तो कुछ सौंफ के दाने (Fennel Seeds) खा लेने चाहिए. एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर उबालने और चाय की तरह पीने पर भी असर दिखता है. 

दही - पाचन संबंधी दिक्कतों में दही का सेवन भी फायदेमंद होता है. दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है और अच्छे गट बैक्टीरिया को प्रोमोट करता है. इसके सेवन से पाचन अच्छा रहता है और पेट नहीं फूलता. 

जीरा - खानपान में जीरा बेहद खास स्थान रखता है. इसे तड़के की तरह इस्तेमाल करते हैं और मसाले के रूप में भी अलग-अलग तरह की डिशेज में डाला जाता है. जीरा के दाने ब्लोटिंग से भी निजात दिला सकते हैं. इसके लिए जीरा को भूनकर खाएं या फिर जीरा को पानी में उबालकर इस पानी को पीने पर आराम मिलता है. 

अदरक - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है अदरक. इसमें पाए जाने वाला जिंजरोल डाइजेस्टिव एंजाइम्स को फायदा देता है और इंफ्लेमेशन को कम करके ब्लोटिंग से राहत दिलाता है. अदरक (Ginger) को घिसकर पानी में डालें और इस पानी को पी लें, ब्लोटिंग दूर हो जाएगी. 

हल्दी - औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी शरीर को अलग-अलग फायदे देती है. हल्दी को पेट की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए भी खाया जा सकता है. इसका रोजाना सेवन किया जाए तो पेट खराब होने की संभावना कम रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर
पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा
हर वक्त कुछ नया जानने की होती है इच्छा या डेडलाइन से पहले पूरा करते हैं काम तो आपका है हाई IQ, इन 6 चीजों से करें चेक
Next Article
हर वक्त कुछ नया जानने की होती है इच्छा या डेडलाइन से पहले पूरा करते हैं काम तो आपका है हाई IQ, इन 6 चीजों से करें चेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;