विज्ञापन
Story ProgressBack

दिखना चाहती हैं जवां तो चिया सीड्स से इस तरह बनाकर लगा लीजिए एंटी एजिंग फेस पैक, झुर्रियों पर दिखेगा असर

चेहरे को चिया सीड्स से एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे मिलते हैं. यहां जानिए चिया सीड्स के एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए इसे किन-किन तरीकों से चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

दिखना चाहती हैं जवां तो चिया सीड्स से इस तरह बनाकर लगा लीजिए एंटी एजिंग फेस पैक, झुर्रियों पर दिखेगा असर
चिया सीड्स से कम हो सकती हैं झुर्रियां.

Skin Care: छोटे-छोटे सलेटी रंग के दिखने वाले चिया सीड्स पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं. इन बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, कैल्शियम और मैंग्नीज आदि पाए जाते हैं. इन बीजों के फायदे सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी मिलते हैं. चेहरे पर सही तरह से चिया सीड्स (Chia Seeds) का इस्तेमाल किया जाए तो ना सिर्फ त्वचा बेदाग और निखरी हुई बनती है बल्कि स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. चिया सीड्स स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं, मॉइश्चराइज करते हैं और हेल्दी ग्लो देते हैं सो अलग. यहां जानिए झुर्रियां (Wrinkles) कम करने और जवां त्वचा पाने के लिए किस तरह चिया सीड्स के फेस पैक्स बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. 

घुंघराले बाल गर्मियों में हो गए हैं बेजान, तो इस तरह करें नमी की कमी पूरी, यहां दिए हेयर केयर टिप्स आएंगे आपके काम

एंटी-एजिंग गुणों वाले चिया सीड्स के फेस पैक्स | Chia Seeds Anti Aging Face Packs 

चिया सीड्स और शहद - इस फेस पैक को बनाने के लिए चिया सीड्स, शहद (Honey) और दही की जरूरत होगी. सबसे पहले चिया सीड्स को पानी में मिक्स करें, जब ये सीड्स फूल जाएं तो अलग कटोरी में रख लें. इन बीजों में शहद और थोड़ा सा दही डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन निखर जाती है. 

पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा

चिया सीड्स और नारियल तेल - चेहरे पर चिया सीड्स और नारियल का तेल मिक्स करके लगाया जा सकता है. इसके लिए दोनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. अब चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें और धोकर हटा लें. इस मिश्रण को फेस स्क्रब की तरह भी लगाया जा सकता है. स्क्रब करने के लिए पहले चेहरे को पानी से गीला करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में घुमाते हुए 2 मिनट मलें और धोकर हटा लें. डेड स्किन सेल्स हटने लगती हैं. 

चिया सीड्स और एलोवेरा - इस फेस पैक से स्किन को चिया सीड्स के साथ-साथ एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण भी मिलते हैं. एक चम्मच भीगे हुए चिया सीड्स में एक चम्मच ही एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) मिला लें. इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल भी डालें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरे से झुर्रियां और फाइन लाइंस कम होने में असर दिखता है. 

चिया सीड्स को चेहरे पर लगाने के अलावा इसका डिटॉक्स वॉटर बनाकर भी पिया जा सकता है. इससे शरीर को अंदरूनी रूप से फायदे मिलते हैं और एंटी-एजिंग गुण त्वचा पर दिखने लगते हैं. चिया सीड्स को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने पर शरीर से टॉक्सिंस निकलते हैं. इसका असर त्वचा पर भी दिखता है और स्किन बेदाग और जवां बनी रहती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
दिखना चाहती हैं जवां तो चिया सीड्स से इस तरह बनाकर लगा लीजिए एंटी एजिंग फेस पैक, झुर्रियों पर दिखेगा असर
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;