घुंघराले बाल गर्मियों में हो गए हैं बेजान, तो इस तरह करें नमी की कमी पूरी, यहां दिए हेयर केयर टिप्स आएंगे आपके काम

गर्मियों में अक्सर ही बाल बेजान और फ्रिजी नजर आने लगते हैं. ऐसे में कुछ आसान सी बातों को ध्यान में रखकर घुंघराले बालों की सही तरह से देखरेख की जा सकती है जिससे बालों में हाइड्रेशन और चमक बनी रहे. 

घुंघराले बाल गर्मियों में हो गए हैं बेजान, तो इस तरह करें नमी की कमी पूरी, यहां दिए हेयर केयर टिप्स आएंगे आपके काम

कर्ली बालों का गर्मियों में इस तरह रखें ख्याल. 

Hair Care: गर्मियों का कहर बढ़ता है तो स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों और त्वचा पर भी इसका असर नजर आने लगता है. आमतौर पर जितनी स्ट्रेट बालों को देखरेख की जरूरत होती है उससे कही ज्यादा देखरेख घुंघराले बालों (Curly Hair) की करनी पड़ती है. ऐसा इसलिए क्योंकि घुंघराले बालों में नमी की कमी होती है जिस कारण सही देखरेख ना करने पर बाल फ्रिजी हो जाते हैं और उनकी चमक खो जाती है. ऐसे में घुंघराले बालों को संभालना भी बेहद मुश्किल लगने लगता है. इसीलिए गर्मी के मौसम में कुछ आम सी बातों को ध्यान में रखकर घुंघराले बालों को मुलायम, खूबसूरत और चमकदार बनाया जा सकता है. बिना देरी किए आप भी जान लीजिए ये टिप्स और ट्रिक्स. 

पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा

घुंघराले बालों की देखरेख के टिप्स 

जरूरी है हाइड्रेशन - गर्मी बालों का मॉइश्चर छीनने में देर नहीं लगाती जिससे बाल रूखे-सूखे (Dry Hair) होने लगते हैं और जल्दी टूट जाते हैं. ऐसे में बालों के हाइड्रेशन पर ध्यान देना जरूरी होता है. बालों पर सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है. सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को मॉइश्चर मिलता है. साथ ही, सल्फेट फ्री कंडीशनर लगाएं. इसके अलावा, बालों पर हाइड्रेटिंग हेयर मास्क लगाए जा सकते हैं. अंडे का हेयर मास्क बालों की डीप कंडीशनिंग करता है और दही या एलोवेरा के हेयर मास्क से भी फायदा दिखता है. इसके अलावा, हफ्ते में एक बार नारियल के तेल से बालों की चंपी कर सकते हैं. 

शरीर को डिटॉक्स करती हैं घर पर बनीं ये 5 ड्रिंक्स, सारी गंदगी निकल आती है बाहर, टॉक्सिंस का हो जाता है सफाया

हीटिंग टूल्स से बचें - कर्ली या घुंघराले बालों को स्टाइल करने के लिए अक्सर ही हीटिंग टूल्स जैसे डिफ्यूजर का इस्तेमाल किया जाता है. इससे भी बालों का रूखापन बढ़ सकता है. ऐसे में सिर धोने के बाद बालों को नेचुरली हवा में सूखने दें. बालों पर कर्ल क्रीम या कर्ली हेयर प्रोडक्ट्स लगाएं लेकिन बालों को हाथों से ही स्टाइल करें, हीटिंग टूल्स से नहीं. 

धूप से बचाएं बाल - इस मौसम में बालों को धूप से दूर रखना बेहद जरूरी है. ध्यान रखें कि बाल सीधा धूप के संपर्क में ना आएं. धूप की हानिकारक किरणें बालों पर ना पड़ें इसके लिए धूप में निकलते समय बालों को स्कार्फ से ढका जा सकता है. इसके अलावा, यूवी-प्रोटेक्टिव हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बेसिक बातों का रखें ध्यान - बालों को बार-बार छूते ना रहें. सुबह कर्ली हेयर रूटीन के बाद दिनभर बालों को शेप देने की कोशिश ना करते रहें, इसे बाल फ्रिजी (Frizzy Hair) हो सकते हैं और डैमेज होने लगते हैं. बालों का टूटना भी बढ़ सकता है. रात में सोते समय साटिन या सिल्क के तकिए के कवर पर सिर रखकर सोएं. इससे बालों का टूटना कम होता है और बाल फ्रिजी भी कम होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold