विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2022

लग गई है ठंड, बहने लगी है नाक, तो इन 6 घेरलू उपायों को देखें आजमाकर, तबीयत होने लगेगी ठीक

Staying Warm In Winters: गर्माहट बनाए रखने के लिए कई चीजें हैं जिन्हें खाया जा सकता है. ये घरेलू उपाय सर्दी लगने से बचाते हैं. 

Read Time: 3 mins
लग गई है ठंड, बहने लगी है नाक, तो इन 6 घेरलू उपायों को देखें आजमाकर, तबीयत होने लगेगी ठीक
How To Stay Warm: सर्दियों में इस तरह महसूस होगी गर्माहट. 

Cold Weather: सर्दियों के मौसम में ठंड कभी भी लग सकती है. आप हल्के से ठंडे पानी से नहा लें, कुछ ठंडा खाएं, गर्म कपड़ें ना पहनें या फिर नंगे पैर ठंडे फर्श पर चलने लगें तब भी सर्दी लग सकती है. इसलिए यह आवश्यक है कि सर्दियों के मौसम में अपने खानपान में ऐसी चीजें शामिल की जाएं जो शरीर को गर्म रखती हैं. साथ ही, कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो गर्माहट को बनाए रखते हैं. आप भी इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

सर्दियों में करना है पेट साफ तो पिएं इस सब्जी का जूस, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 


सर्दियो में खुद को गर्म रखने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Stay Warm In Winters 

शहद 


खानपान की ऐसी कम ही चीजें हैं जो बिना किसी एक्सपायरी डेट के आती हैं और उनमें से एक है शहद. सर्दियों में शहद खाने से शरीर गर्म भी रहता है और सर्दी-जुकाम (Cold) लग गया है तो ठीक होने में भी मदद मिलती है. गर्म पानी में शहद डालकर पीना बेहद फायदेमंद रहता है. 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) को सर्दियों में खासकर अपने खानपान का हिस्सा बनाया जाना चाहिए. हल्दी वाला दूध और हल्दी की चाय पीने पर आपको गर्म रखेगा और सर्दियों में ठंड लगने की संभावना कम रहेगी. 

अदरक

 

शरीर को गर्माहट देने वाले घरेलू नुस्खों में अदरक (Ginger) की चाय भी शामिल है. असल में अदरक को सादा भी खाया जाए तो सेहत दुरुस्त रहती है. आप अदरक को अपने खानपान में शामिल करने के लिए घिस कर सब्जी और परांठों में भी डाल सकते हैं. 

अंडे 


अंडे प्रोटीन और विटामिन के अच्छे स्त्रोत होते हैं और शरीर को इंफेक्शंस से दूर रखते हैं. इसके अलावा शरीर की ऊर्जा बनाए रखने के लिए भी अंडे खाए जा सकते हैं. 

गर्म सूप 


रोजाना ना सही तो हफ्ते में 3 से 4 बार गर्मागर्म सूप (Soup) पिएं. सूप शरीर को गर्माहट भी देता है और सर्दी-जुकाम आदि को दूर करने में भी कारगर है. सेहत के लिए भी सूप बेहद फायदेमंद साबित होता है. 


दालचीनी 


शरीर को गर्म रखने में दालचीनी भी काम आती है. इस मसाले को चॉक्लेट मिल्क में डालकर सेवन करें, इसकी चाय बनाएं या फिर कॉफी में डालकर भी दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. 

चाहती हैं बालों में चमक तो जरूर लगाएं आवंला के ये 4 हेयर पैक, शाइनी दिखने लगेंगे Hair

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध वाली चाय की बजाय पिएं काली चाय, मिलेंगे गजब के फायदे
लग गई है ठंड, बहने लगी है नाक, तो इन 6 घेरलू उपायों को देखें आजमाकर, तबीयत होने लगेगी ठीक
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Next Article
साइंटिफिक तरीके से करेंगे वजन कम तो नहीं होगी सेहत खराब, मिलेंगे शरीर को और भी फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;