चाहती हैं बालों में चमक तो जरूर लगाएं आवंला के ये 4 हेयर पैक, शाइनी दिखने लगेंगे Hair

Amla Hair Pack: इस मौसम में अक्सर बाल बेजान नजर आने लगते हैं. इस दिक्कत से छुटकारा पाने में आंवला करेगा आपकी मदद. 

चाहती हैं बालों में चमक तो जरूर लगाएं आवंला के ये 4 हेयर पैक, शाइनी दिखने लगेंगे Hair

Amla For Hair: बालों को चमकदार बनाएगा आंवला. 

Hair Mask: भारतीय घरों में आंवला सर्दियों में बेहद पसंद किया जाता है. इस मौसम में आंवले का मुरब्बा बनाकर खाया जाता है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है. वहीं, आंवले के चूर्ण को भी कई दिक्कतें दूर करने के लिए काम में लाया जाता है जिनमें से एक है बालों की देखभाल. आंवला विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बालों में चमक लाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए आप भी आंवले का हेयर पैक (Amla Hair Pack) लगा सकते हैं. यहां जानिए कैसे बनाएं घर पर आंवला पैक. 

चमकदार बालों के लिए आंवले का पैक | Amla Pack For Shiny Hair 

आंवला और करी पत्ता 


इस हेयर मास्क (Hair Mask) से बालों को विटामिन सी समेत विटामिन बी6 भी मिलता है. फाइबर, प्रोटीन और अमीनो एसिड्स भी बालों को फायदा पहुंचाते हैं. इस हेयर पैक को बनाने के लिए ताजा आंवला को छोटे टुकड़ों में काटकर पीस लें. इसमें करी पत्ते और पानी डालकर एक बार फिर पीसें. इस पेस्ट को बालों में एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 


आंवला और नींबू का रस 


इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपको आंवले के पाउडर की जरूरत होगी. 3 चम्मच आंवले के पाउडर में पानी और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस हेयर मास्क को सिर की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं. इसे बालों में आधे से एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इसे लगाकर रखा जा सकता है. 

आंवला और दही 


यह हेयर पैक बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है और उन्हें बेहद मुलायम (Soft Hair) और चमकदार बना देता है. दही बालों को झड़ने से रोकने में भी मददगार है. सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच आंवले का पाउडर और 2 चम्मच ही दही मिला लें. इसे पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद हेयर वॉश करें. 

आंवला और दही 


विटामिन बी1. बी2, बी3 और बी5 आदि के साथ बालों को इस हेयर पैक से पौटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम भी मिलता है. 2 चम्मच आंवले के पाउडर में पेस्ट बनाने जितना शहद मिलाएं और बालों पर लगा लें. इस हेयर पैक को बालों पर तकरीबन 40 मिनट तक लगाकर रखना होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.