विज्ञापन

सुबह जल्दी उठने या बिस्तर छोड़ने का नहीं करता मन, तो ये 5 काम करके इस दिक्कत से पा लीजिए निजात 

How To Wake Up Early: कई बार व्यक्ति रात में कितना ही जल्दी सो जाए लेकिन सुबह के समय नींद खुलना मुश्किल हो जाता है या फिर बिस्तर से उठा नहीं जाता है. ऐसे में कुछ टिप्स आपको जल्दी उठने में मदद करेंगे. 

सुबह जल्दी उठने या बिस्तर छोड़ने का नहीं करता मन, तो ये 5 काम करके इस दिक्कत से पा लीजिए निजात 
Tips To Wake Up Early: सुबह की नींद छोड़कर उठना इस तरह हो जाएगा आसान. 

Lifestyle Tips: बहुत से लोग रात में यह सोचकर सोते हैं कि अगली सुबह जल्दी उठकर खाना बनाएंगे, तैयार होंगे और फिर ऑफिस जाएंगे. लेकिन, देरी से उठने की वजह से हर काम धरा का धरा ही रह जाता है और आखिर में ना खाना बन पाता है, ना ठीक से तैयार हुआ जाता है और ऑफिस देरी से पहुंचते हैं सो अलग. अगर आपके साथ भी यही होता है और आपको भी सुबह समय से उठने में परेशानी होती है तो यहां जानिए किस तरह दूर होगी यह दिक्कत. असल में ऐसे कुछ टिप्स हैं जिन्हें आजमाया जाए तो सुबह उठने में बहुत ज्यादा कठिनाई नहीं होती है और समय से उठने की आदत लग जाती है. 

दांतों की झनझनाहट को कुछ देर के लिए थाम देगा यह नुस्खा, आराम पड़ने के लिए इस चीज को लगा लीजिए

सुबह जल्दी कैसे उठें | How To Wake Up Early In The Morning 

उठने और सोने का समय फिक्स करें 

जब आप एक ही समय पर सोते या फिर उठते हैं तो बायलॉजिकल क्लॉक को उसकी आदत हो जाती है और आपको पता भी नहीं चलता लेकिन आंख हर दिन उसी समय खुल जाती है. रात में जल्दी सोने की भी कोशिश करें. जब आप 7-8 घंटे की नींद लेते हैं तो सुबह समय से उठने में दिक्कत नहीं होती. 

छुट्टी वाले दिन देर से ना सोना 

अगर आप हर दिन समय से जागते हैं लेकिन छुट्टी वाले दिन जरूरत से ज्यादा देर तक सोते हैं तो इससे भी आपका शेड्यूल बिगड़ सकता है. शेड्यूल हर दिन कुछ-कुछ एक जैसा रहता है तो आपको छुट्टी के अगले दिन समय से उठने में दिक्कत नहीं होगी. 

कूलिंग कम करना 

रात में कूलिंग अगर बहुत ज्यादा हो यानी कमरा बहुत ज्यादा ठंडा हो तो इससे नींद बीच-बीच में उचट भी सकती है और कई बार शरीर में अकड़न महसूस होती है जिसकी वजह से सुबह उठने में दिक्कत होती है. इसीलिए रात में सोने के लिए जरूरत से ज्यादा कूलिंग (Cooling) के बजाए कमरे का तापमान सामान्य रखें जिसमें ना सर्दी लगे और ना ही गर्मी. 

परदे खोलना या लाइट जलाना 

अगर सुबह उठने के समय पर कमरे में अंधेरा रहेगा तो आपका खुद का मन बार-बार सोने के लिए कहने लगेगा. इससे बेहतर सुबह उठते ही परदे खोल दें या लाइट जला दें जिससे आंखें खुद ही बंद ना हों और दोबारा नींद ना आए. 

अलार्म को दूर रखना 

अपने अलार्म (Alarm) को दूर रखें जिससे जब अलार्म बजे तो आपको उसे उठाने के लिए थोड़ा दूर तक चलना पड़े या उठकर बैठना पड़े. इससे भी नींद खुल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जूं तो हर बार मर जाती हैं, पर लीख बालों से निकालना होता है मुश्किल, ये दादी का तगड़ा नुस्खा कर देगा हर चीज का सफाया
सुबह जल्दी उठने या बिस्तर छोड़ने का नहीं करता मन, तो ये 5 काम करके इस दिक्कत से पा लीजिए निजात 
घर में जूतों-चप्पलों का लगा है ढेर, नहीं है रखने की जगह तो पुराने कपड़ों से घर पर बनाएं शू रैक
Next Article
घर में जूतों-चप्पलों का लगा है ढेर, नहीं है रखने की जगह तो पुराने कपड़ों से घर पर बनाएं शू रैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com